Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके, घबराकर घर से बाहर निकले लोग, 24 घंटे में दूसरी बार हिली धरती

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार तड़के भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 दर्ज की गई है।

Shashi Rai Written By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 23, 2022 9:04 IST
Representative image- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative image

Highlights

  • जम्मू-कश्मीर में भूकंप के तेज झटके
  • रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 दर्ज की गई
  • केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था

Jammu and Kashmir: जम्मू-कश्मीर में मंगलवार तड़के भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए। केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.9 दर्ज की गई है। अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। भूकंप देर रात दो बजकर 20 मिनट पर आया, जिसका केंद्र कटरा इलाके से 61 किलोमीटर पूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई पर था। भूंकप के झटके तड़के करीब 2.20 बजे लोगों ने महसूस किया। जिसके बाद लोग घबराकर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए। इससे पहले सोमवार को राजस्थान के बीकानेर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मैग्नीट्यूड दर्ज की गई थी।

यूपी में भी हिली धरती

इससे यूपी में लखनऊ, बहराइच और सीतापुर समेत कई जिलों में 19 अगस्त की देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रात करीब 1.12 बजे आए भूकंप की रिक्टर स्केल पर तीव्रता 5.2 मापी गई। इसका केंद्र लखनऊ से 139 किमी दूर उत्तर-उत्तरपूर्व में 82 किमी की गहराई में रहा। भूकंप के कारण लोगों की नींद खुल गई और वे फौरन घरों से बाहर निकल आए। वहीं, कृष्ण जन्माष्टमी मना रहे लोग भी घबराकर पंडालों से बाहर निकल आए। लोगों के अनुसार झटका इतना तेज था कि घरों में रखे कूलर, फ्रिज, पंखे समेत कई सामान देर तक हिलते रहे।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में भूकंप के झटके

19 अगस्त को ही उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश की धरती भूकंप के झटकों से कांप उठी। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ और बागेश्‍वर ज‍िले में दोपहर के समय भूकंप के झटके महसूस किए गए तो वहीं हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में भी 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी मदकोट क्षेत्र में 12 बजकर 57 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में आए भूकंप की तीव्रता रेक्टर स्केल पर 3.6 मेग्नीट्यूट मापी गई। भूकंप का केंद्र बागेश्वर जिले का बरीखालसा बताया गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement