Thursday, April 25, 2024
Advertisement

और भी हसीन हुई घाटी, खुल गया एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन

इस वर्ष बाग में 68 वरिट्स के 16 लाख ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं। जो अगले एक महीने तक अपने मेहमानों का स्वागत करेंगे। गार्डन खुलते ही यहां पर्यटकों की भारी भीड़ जुटी।

Reported By : Manzoor Mir Written By : Sudhanshu Gaur Published on: March 20, 2023 21:53 IST
इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर को भारत का सिरमौर और ताज कहा जाता है। यहां की वादियां, नज़ारे और घाटियां अद्भुत हैं। यहां जो एक बार आता है यहीं का होकर खो जाता है। घाटी में पर्यटन के लिए हजारों जगह हैं। साल भर यहां दुनियाभर से पर्यटक आते हैं। यहां के नज़ारे दुनिया भर में पसंद किए जाते हैं। इन नज़रों को पर्यटक स्थलों की संख्या में बढ़ावा करते हुए श्रीनगर में एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन यहां खुल गया है।   

68 वरिट्स के 16 लाख ट्यूलिप हैं बाग़ में 

सूफी संगीत के साथ साथ पर्यटकों को लुभाने के लिए इस वर्ष बाग  में 68 वरिट्स के 16 लाख ट्यूलिप के फूल लगाए गए हैं। जो अगले एक महीने तक अपने मेहमानों का स्वागत करेंगे। गार्डन खुलते ही यहां पर्यटकों की भारी भीड़ जुटी। यह बाग़ इन दिनों अपनी ख़ूबसूरती से अपनी पूरी जवानी में दिख रहा हैं। इस बाग़ में 68 विभिन किसम के 16 लाख रंग-बिरंगे लाल, पीले, नीले, सफेद और गुलाबी फूल खिले हुए हैं। जो यहां आने वाले हर एक व्यक्ति का स्वागत कर रहे हैं। बाग़ खुलते ही बाघ में लोगों की भीड़ इन फूलों की ख़ूबसूरती को देखने के लिए उमड़ पड़ीं है।

इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

Image Source : INDIA TV
इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन

देशभर से आ रहे हैं पर्यटक 

यह बाग़ पर्यटकों का आकर्षण बना हुआ है। यहां के फूलों की भीनी-भीनी महक और सुहाना मौसम यहां आने वाले लोगों के लिए किसी खूबसूरत एहसास से कम नहीं दिख रहा है। जो भी यहां आया वो यहीं का ही होकर रह गया। यहां दिल्ली, मुंबई और गुजरात समेत देश के विभिन राज्यों से आये पर्यटक इस बाग़ की ख़ूबसूरती और यहां के रंग बिरंगे फूलों को देख कर यहां की ख़ूबसूरती के दीवाने हुए हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement