Friday, April 26, 2024
Advertisement

Jammu Kashmir की वोटर लिस्ट में गैर-स्थानीय निवासी होंगे शामिल, फैसले को कानूनी चुनौती देगी कांग्रेस

Jammu Kashmir: कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि वह जम्मू कश्मीर में मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में गैर स्थानीय मतदाताओं को शामिल करने का विरोध करेगी और वह इस मुद्दे को कानूनी चुनौती देने पर विचार कर रही है।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: August 20, 2022 18:49 IST
Congress to challenge the EC's decision for Jammu Kashmir polls- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Congress to challenge the EC's decision for Jammu Kashmir polls

Highlights

  • जम्मू कश्मीर में मतदाता सूची में गैर स्थानीय होंगे शामिल
  • मुद्दे को कानूनी चुनौती देने पर विचार कर रही कांग्रेस
  • जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक नेताओं ने दी तीखी प्रतिक्रिया

Jammu Kashmir: कांग्रेस ने शनिवार को कहा कि वह जम्मू कश्मीर में मतदाता सूची यानी वोटर लिस्ट में गैर स्थानीय मतदाताओं को शामिल करने का विरोध करेगी और वह इस मुद्दे को कानूनी चुनौती देने पर विचार कर रही है। अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) की जम्मू-कश्मीर प्रभारी रजनी पाटिल ने आरोप लगाया कि गैर-स्थानीय लोगों को जम्मू-कश्मीर में वोट की अनुमति देने का कदम अवैध है। उन्होंने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला द्वारा इस मुद्दे पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस शामिल होगी। 

कांग्रेस कानूनी चुनौती देगी और जनहित याचिका दायर करेगी

AICC की की जम्मू-कश्मीर प्रभारी ने कहा, ''हम इस मुद्दे पर चर्चा करेंगे। हम इसका विरोध करेंगे।'' पाटिल ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 78वीं जयंती के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम से इतर पत्रकारों से यह बात कही। कार्यक्रम में वकार रसूल ने पार्टी के नए प्रदेश अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला। पाटिल ने कहा कि पार्टी इस मुद्दे को कानूनी चुनौती देगी और एक जनहित याचिका दायर करेगी। उन्होंने कहा, “हम सर्वदलीय बैठक में भाग लेंगे। हमारे (प्रदेश) अध्यक्ष और कार्यकारी अध्यक्ष बैठक में शामिल होंगे। कांग्रेस पार्टी लोकतंत्र के हितों के लिए खड़ी रहेगी।'' जम्मू-कश्मीर में कई पार्टियों ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी हृदेश कुमार की इस टिप्पणी पर आपत्ति जताई है कि केंद्र शासित प्रदेश की मतदाता सूची में लगभग 25 लाख अतिरिक्त मतदाताओं को शामिल किया जाएगा, जिनमें गैर-स्थानीय लोग भी शामिल होंगे। 

उन्होंने कहा था कि काम के सिलसिले में यहां रहने वाले लोग अगले विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं। हालांकि, केंद्र शासित प्रदेश प्रशासन ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में 25 लाख से अधिक अतिरिक्त मतदाताओं को सूची में शामिल करने के मामले में ‘निहित स्वार्थ वाले लोगों ने तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया है।’’ प्रशासन ने कहा कि मतदाता सूची के पुनरीक्षण में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के मौजूदा निवासियों को ही शामिल किया जाएगा।

गैर-स्थानीय लोगों को शामिल करने पर नेताओं की तीखी प्रतिक्रिया
जम्मू-कश्मीर में राजनीतिक नेताओं ने उन खबरों पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है कि जम्मू कश्मीर में काम के उद्देश्य से रहने वाले लोग भी केंद्र शासित प्रदेश में अगले विधानसभा चुनाव में वोट डाल सकते हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट किया, ‘‘क्या भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जम्मू कश्मीर के वास्तविक मतदाताओं के समर्थन को लेकर इतनी असुरक्षित है कि उसे सीटें जीतने के लिए अस्थायी मतदाताओं को आयात करने की जरूरत है? जब जम्मू-कश्मीर के लोगों को अपने मताधिकार का प्रयोग करने का मौका दिया जाएगा तो इनमें से कोई भी चीज भाजपा की सहायता नहीं करेगी।’’ 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement