Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

रेलवे को मिली पहली महिला सीईओ और अध्यक्ष, जानिए आखिर कौन हैं जया वर्मा?

रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी का कार्यकाल जल्द ही खत्म हो जाएगा। रेलवे की ओर से वरीयता के आधार पर चार सदस्यीय पैनल का गठन किया था। इसमें जया को अध्यक्ष चुना गया।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar
Updated on: August 31, 2023 17:52 IST
Jaya verma sinha- India TV Hindi
Image Source : ANI जया वर्मा सिन्हा।

भारत सरकार की मत्रिमंडलीय नियुक्ति समिति ने ने बड़ा आदेश जारी करते हुए जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ का पद सौंप दिया है। जया इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला हैं। रेलवे बोर्ड के वर्तमान अध्यक्ष अनिल कुमार लाहोटी का कार्यकाल जल्द ही खत्म हो जाएगा। समिति की ओर से जारी किए गए नोटिस के मुताबिक, जया वर्मा सिन्हा का कार्यकाल 1 सितंबर, 2023 से शुरू हो जाएगा। 

वर्तमान में बोर्ड की सदस्य

जया वर्मा सिन्हा वर्तमान में रेलवे बोर्ड की सदस्य हैं। जया 1988 बैच की भारतीय रेलवे यातायात सेवा की अधिकारी हैं। वह दक्षिण पूर्व रेलवे, उत्तर रेलवे, पूर्व रेलवे सहित कई महत्वपूर्ण पदों पर अपना योगदान दे चुकी हैं। इसके अलावा जया बांग्लादेश में भारतीय उच्चायोग में रेलवे सलाहकार भी थीं। बताते चले कि जया ने अपनी पढ़ाई उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से पूरी की है। 

ओडिशा रेल हादसे के वक्त बड़ी भूमिका
ओडिशा के बालासोर में हुए ट्रेन हादसे के वक्त भी जया वर्मा ने बड़ी भूमिका निभाई थी। पीएमओ से लेकर विभिन्न जगहों पर हादसे से जुड़ी सभी जानकारी जया ही दे रही थीं। इस दौरान जया के काम की काफी सराहना हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, रेलवे की ओर से वरीयता के आधार पर चार सदस्यीय पैनल का गठन किया था। इस पैनल ने जया की नियुक्ति पर मुहर लगा दी है।

रेलवे को उम्मीदें
जया वर्मा सिन्हा को रेलवे बोर्ड की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में काफी सही समय पर नियुक्त किया गया है। केंद्रीय बजट 2023-24 में भारतीय रेलवे को 2.74 लाख करोड़ रुपये का रिकॉर्ड बजट आंवंटित किया गया है। ऐसे में उम्मीद है कि जया के कार्यकाल में रेलवे में कई सुधार देखें जा सकते हैं। 

ये भी पढ़ें- उमर अब्दुल्ला को कोर्ट से झटका, पत्नी पायल को देने होंगे हर महीने 1.5 लाख रुपये, जानें पूरा मामला

ये भी पढ़ें- जी20 में बंदरों से सुरक्षा के लिए लंगूरों की तैनाती, देखें अधिकारियों का मजेदार तरीका

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement