Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Jharkhand News: रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, CM हेमंत सोरेन ने किया शिलान्यास

Jharkhand News: झारखंड में 47 करोड़ रुपए के लागत से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर का निर्माण करवाया जा रहा है। जिसकी आधारशिला झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने आज रखी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारा उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और स्वरोजगार के अवसरों का सृजन करना है।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: July 29, 2022 22:47 IST
CM Hemant Soren- India TV Hindi
CM Hemant Soren

Highlights

  • रांची में बनेगा वर्ल्ड ट्रेड सेंटर
  • 47 करोड़ रुपए के लागत से बन रहा
  • सीएम सोरेन ने किया शिलान्यास

Jharkhand News: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने शुक्रवार को रांची में विश्व व्यापार केंद्र (वर्ल्ड ट्रेड सेंटर) की आधारशिला रखी। इस केंद्र में अंतरराष्ट्रीय व्यापार के लिए सभी सुविधाएं एक ही जगह मिलेंगी और इससे निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इस अवसर पर सोरेन ने कहा कि यह केंद्र झारखंड के व्यापार को देश के अन्य राज्यों के साथ-साथ अन्य देशों से भी जोड़ेगा। 

खुलेंगे रोजगार के अवसर

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और स्वरोजगार के अवसरों का सृजन करना है। इसी क्रम में हम बाजार में पलाश ब्रांड लाए हैं जिसके तहत महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों के बनाए गए स्वदेशी उत्पादों को पेश किया जाता है। हमारा लक्ष्य इस ब्रांड के लिए 1,000 करोड़ रुपये का बाजार बनाना है।’’ ग्रामीण उद्यमशीलता और रोजगार को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार ने सितंबर 2020 में पलाश ब्रांड पेश किया था। विश्व व्यापार केंद्र को झारखंड विधानसभा भवन के निकट 3.45 एकड़ भूमि में बनाया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि निर्माण कार्य अगले दो वर्ष में पूरा होने की उम्मीद है। 

47 करोड़ रुपए के लागत से बनाया जा रहा है वर्ल्ड ट्रेड सेंटर

उद्योग विभाग में प्रधान सचिव वंदना दाडेल ने कहा कि केंद्र की निर्माण लागत 47 करोड़ रुपए है। इसमें 19.6 करोड़ रुपए केंद्र का योगदान होगा और 27.4 करोड़ रुपए राज्य सरकार देगी। उन्होंने बताया कि केंद्र में भारतीय निर्यात संबंधी कार्यालय, मुद्रा विनिमय, डिस्प्ले क्षेत्र और सेमीनार हॉल जैसी सभी सुविधाएं एक ही जगह उपलब्ध होंगी।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement