Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

झारखंड : पलामू में हालात तनावपूर्ण, अर्धसैनिक बलों का फ्लैगमार्च; इंटरनेट 19 फरवरी तक बंद

महाशिवरात्रि के अवसर पर निकलने वाली शिव बारात के लिए तोरण द्वार सजाये जाने को लेकर बुधवार की सुबह पांकी में दो गुटों के बीच हिंसक झड़प हुई।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 17, 2023 14:52 IST
पलामू में दो गुटों के बीच हिंसा- India TV Hindi
Image Source : पीटीआई पलामू में दो गुटों के बीच हिंसा

पलामू : झारखंड के पलामू जिले के पांकी में हालात तनावपूर्ण बना हुआ है। इस बीच बृहस्पतिवार को अर्धसैनिक बलों ने फ्लैगमार्च निकाला। इसके साथ ही इंटरनेट सेवाएं अब 19 फरवरी को सुबह दस बजे तक स्थगित रखने का फैसला किया गया है। पलामू के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने कहा कि बृहस्पतिवार को पांकी के किसी भी हिस्से से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली और 145 लोगों को नामजद करते हुए जबकि 500 अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।

जिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) चंदन कुमार सिन्हा सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारी पांकी में डेरा डाले हुए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि बुधवार सुबह हुई हिंसा के बाद पूरे पलामू जिले में 24 घंटे के लिए इंटरनेट सेवा बंद करने का आदेश गृह विभाग ने सभी दूरसंचार कंपनियों को दिया था। हालांकि बृहस्पतिवार शाम चार बजे से इंटरनेट बहाल करने के बजाय प्रशासन ने रविवार सुबह दस बजे तक इंटरनेट सेवा बंद रखने का फैसला किया है। 

तोरण द्वार बनाने को लेकर दो गुटों के बीच झड़प

पुलिस ने बताया कि महाशिवरात्रि के अवसर पर निकलने वाली शिव बारात के लिए तोरण द्वार सजाये जाने को लेकर बुधवार की सुबह पांकी में अलग-अलग संप्रदायों के दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हुई। पुलिस ने बताया कि इलाके में तनावपूर्ण स्थिति अब भी बनी हुई है जिसे देखते हुए राज्य के गृह विभाग के प्रधान सचिव राजीव अरुण एक्का ने पलामू जिले में अस्थायी तौर पर इंटरनेट सेवा बंद करने का निर्देश कंपनियों को दिया था। इंटरनेट सेवा 15 फरवरी की शाम चार बजे से 16 फरवरी की शाम 4 बजे तक बंद रखी गई लेकिन आज इसे 19 फरवरी तक बढ़ाने का फैसला किया गया। 

एहतियातन रोकी गई इंटरनेट सर्विस

पलामू क्षेत्र के पुलिस महानिरीक्षक राजकुमार लाकड़ा ने यहां बताया, ‘‘17 फरवरी को शुक्रवार की नमाज के दौरान मस्जिदों में काफी भीड़ जुटती है। इसके बाद 18 फरवरी को महाशिवरात्रि है और उस दिन शिव की बारात निकलती है। इसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘दोनों दिन सड़कों पर बड़ी संख्या में भीड़ जुटने की संभावना के कारण तनाव बढ़ने की आशंका है जिसे देखते हुए पलामू जिला प्रशासन की रिपोर्ट पर इंटरनेट सेवा स्थगित करने की समय सीमा बढ़ा दी गई है।’’ 

अब तक 13 लोग गिरफ्तार

पलामू के उपायुक्त दोड्डे ने बताया कि रविवार सुबह दस बजे तक इंटरनेट सेवा स्थगित रहेगी। प्रशासन ने त्वरित कार्रवाई बल एवं अन्य सुरक्षाकर्मियों के साथ बीती रात्रि दो बजे और आज दिन में दस बजे भी शहर के बीच फ्लैग मार्च निकाला। हिंसा के मामले में अबतक 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है जिनमें पांकी पश्चिम पंचायत का पूर्व मुखिया नेहल खान भी शामिल है। गौरतलब है कि बुधवार को पलामू में महाशिवरात्रि के लिए तोरणद्वार बनाने के मुद्दे पर अलग-अलग समुदायों के दो समहों के बीच झड़प हुई थी। पुलिस ने बताया था कि हिंसा में कुल छह लोग घायल हुए जिनमें पांच पुलिसकर्मी थे। हिंसक भीड़ ने एक मकान, दो बाइक और दो दुकानों को आग के हवाले कर दिया था। 

शिव बारात के रूट में बदलाव करने के फैसले के खिलाफ याचिका पर हाईकोर्ट में सुनवाई

देवघर में शिवरात्रि के मौके पर धारा 144 लागू करने और शिव बारात के रूट में बदलाव करने के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर आज झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। बीजेपी सांसद निशिकांत दूबे ने हाईकोर्ट में देवघर ज़िला प्रशासन के फरमान के खिलाफ याचिका दायर की है। याचिका में कहा गया है कि देवघर में कई सालों से शिव बारात निकालने की परंपरा रही है। 1994 में इसके आयोजन के लिए समिति बनाई गई थी, जिसकी ओर से बारात के लिए रूट तय कर दिया जाता था।लेकिन जिला प्रशासन ने बिना समिति की सहमति लिए मनमाने ढंग से बारात निकालने का रूट तय कर दिया है। याचिका में ये भी कहा गया है कि जिला प्रशासन की ओर से जो रूट दिया गया है वो काफी संकरा है। इससे शिव बारात निकालने में परेशानी होगी।

इनपुट-भाषा

ये भी पढ़ें:

फिजी के राष्ट्रपति को पसंद हैं हिंदी सिनेमा, 'शोले' को बताया सबसे पसंदीदा फिल्म, बोले एस. जयशंकर

'मुझे यहीं मार दो, लेकिन मैं सिगरेट पियूंगी', टॉपलेस एयर पैसेंजर ने खूब मचाया हंगामा, फ्लाइट अटेंडेंट को भी काटा

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement