Friday, May 10, 2024
Advertisement

उत्तराखंड सरकार ने जोशीमठ में सभी कंस्ट्रक्शन प्रोजेक्ट किए बंद, ऐतिहातन उठाया कदम

Joshimath land subsidence- जानकारों की मानें तो जोशीमठ धीरे-धीरे डूबने की ओर बढ़ रहा है। जगह-जगह दरारें पड़नी शुरू हो गई है। कई जगह तो लैंडस्लाइड भी हो रही है।

Shailendra Tiwari Edited By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: January 07, 2023 13:24 IST
जिलाधिकारी हिमांशु...- India TV Hindi
Image Source : ANI जिलाधिकारी हिमांशु खुराना

जोशीमठ में दरार वाले क्षेत्रों को डेंजर जोन घोषित कर दिया है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इन क्षेत्रों में बसे सभी लोगों को बाहर निकालने का भी आदेश जारी किया है। जोशीमठ में दरारें तेजी से बढ़ रही हैं। इसी को देखते हुए उत्तराखंड के चमोली जिले के जोशीमठ और उसके आसपास सभी निर्माण गतिविधियों को रोक दिया गया है, क्योंकि कस्बे की इमारतों में दरारें आ गई हैं। जिलाधिकारी हिमांशु खुराना ने शनिवार इसकी जानकारी दी है। 

एएनआई से बात करते हुए, जिलाधिकारी ने कहा कि जोशीमठ में स्थिति को देखते हुए सभी निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का कस्बे का दौरा करने और लैंडस्लाइड प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करने का कार्यक्रम है। जिलाधिकारी ने आगे कहा, "जोशीमठ में स्थानीय स्थिति को देखते हुए, अगले आदेश तक सभी प्रकार के निर्माण कार्य रोक दिए गए हैं। मुख्यमंत्री जोशीमठ के भूस्खलन प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण करेंगे और यहां राहत शिविरों का भी दौरा करेंगे।"

लोगों ने बद्रीनाथ हाईवे को किया जाम

जोशीमठ के स्थानीय लोगों ने लैंडस्लाइड के मामले को सरकार और प्रशासन से गंभीरता से लेने के विरोध में गुरुवार की सुबह बद्रीनाथ हाईवे को जाम कर दिया। कई घंटों तक हाईवे जाम रहा जिससे काफी यात्रियों को परेशानी को सामना करना पड़ा।जोशीमठ में आईं दरारें

Image Source : ANI
जोशीमठ में आईं दरारें

561 दुकानों के खुलने पर रोक 

चमोली जिला प्रशासन के शुक्रवार को जारी बयान के अनुसार कुल 561 दुकानों में रविग्राम वार्ड में 153, गांधीनगर वार्ड में 127, मारवाड़ी वार्ड में 28, लोअर बाजार वार्ड में 24, सिंहधर वार्ड में 52, मनोहर बाग में 71 दुकानें हैं। अपर बाजार वार्ड में 29 वार्ड में सुनील वार्ड में 27 और परसारी में 50 में दरारें आने की सूचना है, जिसके कारण आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत होटल व्यू और मलारी इन के संचालन को अगले आदेश तक प्रतिबंधित कर दिया गया है।

38 परिवारों ने छोड़ा अपना घर

जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को 9 परिवार विस्थापित हुए, जिनमें 4 परिवार जोशीमठ नगर निगम, एक गुरुद्वारा जोशीमठ, एक टूरिस्ट हॉस्टल मनोहर बाग व अन्य शामिल हैं। अब तक कुल 38 परिवार अपना घर छोड़ चुके हैं। गौरतलब है कि जोशीमठ नगरपालिका अध्यक्ष शैलेंद्र पवार ने कहा कि मारवाड़ी वार्ड में जमीन के अंदर से पानी के रिसाव के कारण घरों में बड़ी दरारें आ गई हैं। इस बीच, जोशीमठ में लगातार हो रहे भूस्खलन को देखते हुए राज्य सरकार ने स्थिति का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम को इलाके में भेजा है।

इलाके में एनडीआरएफ तैनात

चमोली के मुख्य विकास अधिकारी (सीडीओ) ललित नारायण मिश्रा ने शुक्रवार को कहा कि एहतियात के तौर पर राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों को भी इलाके में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा, "हमें भविष्य के लिए सतर्क रहना होगा, इसलिए एहतियात के तौर पर एनडीआरएफ को तैनात किया जा रहा है।" उन्होंने कहा, "लगातार भूस्खलन के कारण, एनडीआरएफ को बुलाया गया है और विशेषज्ञों की टीम आज सुबह से प्रभावित क्षेत्रों का सर्वेक्षण कर रही है," उन्होंने कहा कि इसमें जियोलॉजिस्ट, बिल्डिंग एक्सपर्ट, आईआईटी और अन्य विशेषज्ञ शामिल हैं। 

 

इनपुट- एएनआई

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement