Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Karnataka News: पूर्व सीएम येदियुरप्पा को लगा झटका, बीजेपी ने बेटे को नहीं दिया टिकट

Karnataka News: कर्नाटक में आगामी विधानपरिषद चुनाव के लिए विजयेंद्र को उम्मीदवार नहीं बनाने के बीजेपी के फैसले के बाद उनका यह बयान आया।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 24, 2022 16:42 IST
Former Karnataka CM BS Yediyurappa- India TV Hindi
Image Source : PTI Former Karnataka CM BS Yediyurappa

Highlights

  • बीजेपी के फैसले के बाद बी वाई विजयेंद्र का आया बयान
  • बी वाई विजयेंद्र ने फैसले का सम्मान करने का किया आग्रह
  • सत्ता-पद राजनीति में अंतिम लक्ष्य नहीं है: बी वाई विजयेंद्र

Karnataka News: पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के बेटे एवं पार्टी की प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष बी वाई विजयेंद्र ने मंगलवार को कहा कि राजनीति में सत्ता और पद ही अंतिम लक्ष्य नहीं है। कर्नाटक में आगामी विधानपरिषद चुनाव के लिए विजयेंद्र को उम्मीदवार नहीं बनाने के बीजेपी के फैसले के बाद उनका यह बयान आया। 

उन्होंने अपने समर्थकों और शुभचिंतकों से पार्टी के फैसले का सम्मान करने का आग्रह किया। उन्होंने इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर या अन्यत्र कोई अनावश्यक टिप्पणी नहीं करने की भी अपील करते हुए कहा कि यह न सिर्फ पार्टी की छवि खराब करेगा, बल्कि येदियुरप्पा और उनकी भावनाओं को भी आहत करेगा। 

विजयेंद्र ने एक अपील में कहा, "जब से मैं राजनीति में आया हूं, मेरी पार्टी और हमारे नेतृत्व ने हमेशा ही मुझे प्रेरित किया और मेरे साथ खड़ी रही। मुझे पार्टी की प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष के तौर पर काम करने का अवसर दिया गया। मैं सभी कार्यकर्ताओं और अपने समर्थकों से यह समझने की अपील करता हूं कि सत्ता और पद राजनीति में अंतिम लक्ष्य नहीं है।"

उम्मीदवारों के नामों की घोषणा

कर्नाटक विधान परिषद की सात सीटों के लिए 3 जून को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव में विजयेंद्र को उम्मीदवार बनाने की पार्टी की प्रदेश इकाई की सिफारिश को नजरअंदाज कर बीजेपी के केंद्रीय नेतृत्व ने आज पूर्व उप मुख्यमंत्री एवं पार्टी के उपाध्यक्ष लक्ष्मण सावदी, पार्टी की प्रदेश सचिव हेमलता नायक और एस केशवप्रसाद और एससी (अनुसूचित जाति) मोर्चा के अध्यक्ष सी नारायणस्वामी की उम्मीदवारी की घोषणा की। नामांकन पत्र भरने की समय सीमा मंगलवार को समाप्त होने से कुछ ही घंटे पहले चार उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की गई।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, नेतृत्व ने विजयेंद्र को टिकट नहीं देने का फैसला किया, क्योंकि वह उन्हें 2023 के विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार बनाना चाहता है। बीजेपी की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष नलिन कुमार कटील ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हमने (राज्य कोर कमेटी ने) आम सहमति से विजयेंद्र के नाम की सिफारिश की थी। चूंकि उनके पास कई अवसर हैं, इसलिए आलाकमान ने विभिन्न पहलुओं पर विचार करने के बाद यह फैसला लिया होगा। वह अभी पार्टी की प्रदेश इकाई के उपाध्यक्ष हैं और उन्हें कई भूमिकाएं निभानी है।" 

समझा जाता है कि केंद्रीय नेतृत्व ने इसलिए भी विजयेंद्र की उम्मीदवारी के खिलाफ फैसला किया, क्योंकि यह 2023 के विधानसभा चुनाव से पहले परिवारवाद की राजनीति के खिलाफ बीजेपी के रुख को कमजोर कर देगा। दरअसल, येदियुरप्पा अभी शिकारीपुरा विधानसभा सीट से विधायक और उनके बड़े बेटे बी वाई राघवेंद्र शिवमोगा से सांसद हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement