Friday, May 03, 2024
Advertisement

केरल ट्रेन अग्निकांड में बड़ा खुलासा, शाहरुख सैफी चलाता था यूट्यूब चैनल; डायरी से गहराया शक

पुलिस को शाहरुख सैफी के पास से बरामद डायरी के नोट्स में उर्दू के शब्द ‘कुर्फ़’ और ‘रोशन होने’ जैसे शब्द का जिक्र मिला है। उसके नोट्स में पहली लाइन लिख रखी थी- ‘DO IT Lets Do it’।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: April 07, 2023 18:09 IST
kerala train fire- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन में आगजनी की घटना हुई थी।

नई दिल्ली: दिल्ली के शाहीन बाग निवासी और केरल ट्रेन अग्निकांड का मुख्य आरोपी शाहरुख सैफी 539 सब्सक्राइबर्स के साथ एक यूट्यूब चैनल चलाता था। फर्नीचर बनाने में अपनी प्रतिभा का माहिर सैफी ने विभिन्न वीडियो में अपने कौशल का प्रदर्शन किया, जिनमें से कुछ को 90,000 से ज्यादा बार देखा गया। जांच एजेंसी मान रही है कि सैफी के हैंडलर्स ने उसकी सोशल मीडिया गतिविधियों को देखते हुए उससे संपर्क किया होगा और उसे चरमपंथ की राह पर ले गए।

नोट्स में उर्दू के शब्द ‘कुर्फ़’ और ‘रोशन होने’ जैसे शब्द का जिक्र

वहीं पुलिस को उसके पास से बरामद डायरी के नोट्स में उर्दू के शब्द ‘कुर्फ़’ और ‘रोशन होने’ जैसे शब्द का जिक्र मिला है। उसके नोट्स में पहली लाइन लिख रखी थी- ‘DO IT Lets Do it’। ऐसे में जांच एजेंसियां अंदेशा जता रही है कि कहीं शाहरुख की मंशा कोई बड़ा हमला करने की तो नहीं थी।

सदमे में है परिवार और पड़ोसी
कोझिकोड ट्रेन आग की घटना में शाहरुख के मुख्य आरोपी होने के बारे में परिवार और अधिकांश पड़ोसी सदमे में हैं। नाम न छापने की शर्त पर उनके एक पड़ोसी ने कहा कि उसने एक साल पहले अपने यूट्यूब चैनल एटदरेट शाहरुखसैफीस्कारपेंटरी883 पर वीडियो अपलोड करना शुरू किया था और उसने अब तक 6 वीडियो अपलोड किए हैं। उसके हर वीडियो को हजारों में देखा गया है।

आगजनी में एक बच्चे समेत 3 यात्रियों की हुई थी मौत
रविवार (2 अप्रैल) को रात लगभग 9.45 बजे अलप्पुझा-कन्नूर एक्सप्रेस ट्रेन में आगजनी के हमले में एक बच्चे सहित तीन यात्रियों की मौत हो गई थी, जबकि नौ अन्य घायल हो गए थे। सैफी को 4 अप्रैल को महाराष्ट्र आतंकवाद विरोधी दस्ते और केंद्रीय खुफिया एजेंसियों द्वारा चलाए गए एक संयुक्त अभियान में गिरफ्तार किया गया था। संदिग्ध के चेहरे और सिर पर चोटें आई थीं और उसने महाराष्ट्र के रत्नागिरी के एक अस्पताल में इलाज कराया था। हालांकि, अधिकारियों ने अब सैफी के अतीत को खंगालना शुरू कर दिया है और सक्रिय रूप से किसी भी संभावित कनेक्शन की तलाश कर रहे हैं जो यह बता सके कि युवक ने अपने जीवन में इतना गलत मोड़ क्यों लिया।

यह भी पढ़ें-

पुलिस ने अभी तक मामले के बारे में कोई और विवरण जारी नहीं किया है, लेकिन वे सैफी के कथित नेटवर्क के पीछे की सच्चाई और उसके अचानक अवैध गतिविधियों में शामिल होने के कारणों को उजागर करना चाहती है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement