Sunday, April 14, 2024
Advertisement

लंदन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानी समर्थकों का हमला, राष्ट्रीय झंडा उतारा, ब्रिटिश राजनयिक तलब

ब्रिटेन के लंदन स्थित भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानी समर्थकों ने हमला कर दिया है और राष्ट्रीय ध्वज को उतारकर हंगामा मचाया है। इसकी भारत सरकार ने कड़ी निंदा की है और ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया है।

Reported By : Manish Prasad Written By : Kajal Kumari Updated on: March 19, 2023 23:59 IST
Khalistani attack on high commission- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO ब्रिटेन में भारतीय उच्चायोग पर खालिस्तानियों का हमला

दिल्ली: वारिस पंजाब दे गुट का मुखिया और भगोड़े अमृतपाल सिंह के समर्थन में लंदन में भारतीय उच्चायोग में खालिस्तानी समर्थक तोड़फोड़ की कोशिश कर रहे हैं। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त ने ये जानकारी दी है और इस कृत्य की घोर निंदा की है।विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा है कि मैं भारत के उच्चायोग के लोगों के खिलाफ और उच्चायोग के परिसर में  आज हुए इस शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं। यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है। उन्होंने ये भी कहा है कि ब्रिटेन के सबसे वरिष्ठ राजनयिक को नई दिल्ली में तलब किया जा रहा है।

भारत ने कड़ी निंदा की, ब्रिटिश राजनयिक को तलब किया

लंदन में उच्चायोग में प्रदर्शनकारियों द्वारा भारतीय झंडा उतारने की घटना के संबंध में सरकार ने दिल्ली में ब्रिटेन के राजनयिकों को तलब किया। लंदन में भारतीय उच्चायोग के खिलाफ अलगाववादी और चरमपंथी तत्वों द्वारा की गई कार्रवाई पर भारत के कड़े विरोध को व्यक्त करने के लिए आज देर शाम ब्रिटेन के वरिष्ठतम राजनयिक को तलब किया गया है।

ब्रिटिश सुरक्षा की पूर्ण अनुपस्थिति के लिए एक स्पष्टीकरण की मांग की गई थी जिसने इन तत्वों को उच्चायोग परिसर में प्रवेश करने की अनुमति दी थी। ब्रिटेन में भारतीय राजनयिक परिसरों और कर्मियों की सुरक्षा के प्रति यूके सरकार की उदासीनता को भारत अस्वीकार्य मानता है।

यूके सरकार से "तत्काल कदम" की मांग करते हुए, विदेश मंत्रालय की आधिकारिक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, "यह उम्मीद की जाती है कि यूके सरकार आज की घटना में शामिल प्रत्येक व्यक्ति की पहचान करने, गिरफ्तार करने और मुकदमा चलाने के लिए तत्काल कदम उठाएगी और उसे जगह देगी। ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने के लिए कड़े उपाय किए जाएं।"

ब्रिटिश उच्चायुक्त ने भी कहा-यह अपमानजनक

ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने आज यूनाइटेड किंगडम में भारतीय उच्चायोग पर हुए हमले की निंदा की। उन्होंने "अपमानजनक कृत्यों" की निंदा की और इसे पूरी तरह से अस्वीकार्य बताया। भारत में ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने ट्वीट किया, "मैं भारतीय उच्चायोग के लोगों और परिसरों के खिलाफ आज के शर्मनाक कृत्यों की निंदा करता हूं - यह पूरी तरह से अस्वीकार्य है।" 

ये भी पढ़ें:

CoronaVirus In India: कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, नई गाइडलाइंस जारी, जानें पूरी डिटेल्स

नरेंद्र मोदी और जापान के पीएम किशिदा फुमियो बनाएंगे चीन को समुद्र में घेरने की रणनीति! जापानी PM भारत दौरे पर

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement