Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

किंग कोबरा का ये वीडियो नहीं देखा तो क्या देखा...धड़कनें बढ़ जाएंगी और दिल थामकर कहेंगे-माय गॉड

सोशल मीडिया पर किंग कोबरा का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। दरअसल, किंग कोबरा एक कार में घुसकर बैठा था। उसे एक्सपर्ट ने कितनी चालाकी से रेस्क्यू किया, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: May 06, 2023 23:50 IST
king cobra amazing video- India TV Hindi
Image Source : TWITTER किंग कोबरा का हैरतअंगेज वीडियो

सांप से किसे डर नहीं लगता, इस जहरीले जीव के जहर से लोग खौफ खाते हैं। इसमें भी जब किंग कोबरा हो तो उसके नाम से ही रोंगटे खड़े हो जाते हैं। उसका नाम भी है किंग कोबरा, लेकिन ये भी जान लीजिए कि कोई भी जीव कितना भी खतरनाक क्यों ना हो इंसान उसे भी काबू में करने का गुर जानता है। जगलों में रहने वाले लोग जो प्रतिदिन जहरीले सांपों का सामना करते हैं, लेकिन उनका मानना है कि जबतक इन जीवों को आप छेड़ते नहीं तबतक वे आपका नुकसान नहीं पहुंचाते। लेकिन इन्हें लेकर आपको सावधान जरूर रहना चाहिए। 

हाल ही में एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें मलेशिया में एक घर की छत से तीन सांप गिरते हुए नजर आ रहे हैं।  एक और क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें एक किंग कोबरा को एक कार के नीचे से रेस्क्यू करते हुए दिखाया गया है।

देखें वीडियो

वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा के ट्विटर हैंडल से साझा किया गया है, जो अद्भुत वन्यजीव सामग्री साझा करते रहते हैं। वीडियो को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, "प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए खाद्य श्रृंखला में किंग कोबरा महत्वपूर्ण है। यहां लगभग 15 फीट लंबे एक को बचाया गया और जंगल में छोड़ा गया। पूरा ऑपरेशन प्रशिक्षित सांप पकड़ने वालों द्वारा किया जाता है। कृपया कोशिश न करें।" अपने दम पर। बारिश की शुरुआत के साथ, वे सभी विषम स्थानों पर पाए जा सकते हैं।"

वीडियो में एक प्रशिक्षित सांप पकड़ने वाले को एक छड़ी का उपयोग करके 15 फुट लंबे कोबरा को बचाते हुए दिखाया गया है, जिसमें एक लूप भी है। नंदा के वीडियो के मुताबिक, रेस्क्यू करने के बाद सांप को जंगल में छोड़ दिया गया। इस बीच, सांप पकड़ने के कौशल को देखकर सोशल मीडिया पर इस वीडियो को लोगों ने खूब शेयर किया। 

प्रकृति में संतुलन बनाए रखने के लिए खाद्य श्रृंखला में किंग कोबरा महत्वपूर्ण हैं। यहां लगभग 15 फीट लंबे एक को बचाया गया और जंगल में छोड़ा गया।

वीडियो में दिखाया गया है कि एक प्रशिक्षित सांप पकड़ने वाला एक नुकीले डंडे की मदद से 15 फुट लंबे कोबरा को पकड़ता है। फिर वह कुशलता से विशाल कोबरा को पकड़ता है और उसे एक लंबे थैले की ओर ले जाता है। नंदा के वीडियो के मुताबिक, सांप को फिर जंगल में छोड़ दिया गया।

इंटरनेट यूजर्स ने रोमांचकारी इस वीडियो और सांप पकड़ने वाले के कौशल और विशेषज्ञता की सराहना की।

ये भी पढ़ें:

Shiv Thakare को उनकी माता ने जड़े थे थप्पड़, वजह जानकर रह जाएंगे हैरान

जब एक साथ पैदल गश्त पर निकले 20 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मी, लोग एक दूसरे से पूछने लगे-कुछ हुआ क्या?

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement