Thursday, April 18, 2024
Advertisement

वैश्विक पहल LiFE Movement के लॉन्च पर दुनिया के इन टॉप शख्सियतों ने पीएम मोदी की तारीफ में पढ़े कसीदे, जानें किसने क्या कहा?

PM Modi Launched Global Initiative 'LiFE Movement' Today: इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उन्होंने इस पहल में नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाई।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 05, 2022 23:11 IST
PM Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO PM Narendra Modi 

Highlights

  • वैश्विक स्तर पर 'लाइफ मूवमेंट' अभियान लॉन्च
  • पीएम मोदी ने निभाई नेतृत्वकर्ता की भूमिका
  • इन शख्सियतों ने की पीएम मोदी के प्रयासों की प्रशंसा

PM Modi Launched Global Initiative 'LiFE Movement' Today​: विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर रविवार को वैश्विक स्तर पर 'लाइफ मूवमेंट' नामक अभियान लॉन्च किया गया। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। उन्होंने इस पहल में नेतृत्वकर्ता की भूमिका निभाई। इस कार्यक्रम में मौजूद अमेरिकी बिजनेसमैन बिल गेट्स समेत कई शख्सियतों ने पीएम मोदी के प्रयासों की प्रशंसा की, जो इस प्रकार हैं-

बिल गेट्स ने पीएम मोदी को दी बधाई 

अमेरिकी बिजनेसमैन बिल गेट्स ने कहा, "मैं उत्सर्जन में वृद्धि को रोकने की कोशिश में भारत के नेतृत्व से प्रेरित हूं और लाइफ मूवमेंट के बारे में जानने के लिए उत्साहित हूं। मैं प्रधानमंत्री मोदी को जलवायु समर्थक व्यवहारों को बढ़ावा देने के लिए नागरिक कार्रवाई की इस वैश्विक पहल का नेतृत्व करने के लिए बधाई देता हूं।"

उन्होंने कहा, "जलवायु परिवर्तन को संबोधित करने के लिए सामूहिक वैश्विक कार्रवाई की जरुरत कभी भी अधिक नहीं रही है और यह सुनिश्चित करने के लिए भारत की भूमिका और नेतृत्व अहम है कि हम अपने जलवायु लक्ष्यों तक पहुंचें।"

आपसे बात करना वास्तव में सम्मान की बात: कैस सनस्टेन 

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में नज (Nudge) एंड बिहेवियरल साइंटिस्ट के सह-लेखक कैस सनस्टेन (Cass Sunstein) ने कहा, "लाइफस्टाइल फॉर एनवायरनमेंट मूवमेंट के शुभारंभ का जश्न मनाने के लिए आज आपके साथ होना एक बड़ा सम्मान है। भारत और प्रधानमंत्री, पर्यावरण संरक्षण, जलवायु परिवर्तन और मानव व्यवहार के मामले में विश्व में अग्रणी रहे हैं। दुनिया भर में हम में से कई लोग प्रेरणा और विचारों के लिए भारत की ओर देख रहे हैं। इस ऐतिहासिक इवेंट पर आपसे बात करना वास्तव में सम्मान की बात है।"

यूएनईपी ग्लोबल हेड इंगर एंडरसन ने क्या कहा?

यूएनईपी ग्लोबल हेड इंगर एंडरसन ने कहा, "मैं विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर 'लाइफ मूवमेंट' पर प्रधानमंत्री मोदी द्वारा लॉन्च का स्वागत करता हूं, क्योंकि हर व्यक्ति और हर देश को इस ग्रह के लिए नेतृत्व करने की जरुरत है। 1 अरब से अधिक लोगों, नवप्रवर्तकों और उद्यमिता की एक संपन्न पीढ़ी के साथ भारत वैश्विक पर्यावरणीय कार्रवाई का केंद्र है।"

यूएनडीपी एडमिनिस्ट्रेशन अचिम स्टेनर बोले

यूएनडीपी एडमिनिस्ट्रेशन, अचिम स्टेनर ने कहा, "विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लाइफ मूमेंट के शुभारंभ के लिए प्रधानमंत्री और अन्य विशिष्ट अतिथियों के साथ शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। विश्व पटल पर निर्णायक जलवायु कार्रवाई के पीछे भारत जैसे देश गतिज ऊर्जा के रूप में कार्य कर रहे हैं।"

क्या बोले वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के सीईओ और अध्यक्ष?

वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट के सीईओ और अध्यक्ष अनी दासगुप्ता ने कहा, "मैं इस रोमांचक लॉन्च के लिए भारत और पीएम मोदी को बधाई देना चाहता हूं। हम कैसे रहते हैं, हम कैसे उपयोग करते हैं और हम ग्रह की देखभाल कैसे करते हैं, इस पर एक बहुत ही आवश्यक ग्लोबल मूमेंट और बातचीत का मार्ग प्रशस्त करने के लिए धन्यवाद हूं। लोगों को मूमेंट में लाने के लिए आपने जो महत्व दिया है, मैं उस पर प्रधानमंत्री से अधिक जोर नहीं दे सकता। प्रधानमंत्री जी ने बहुत सही कहा है कि संसाधनों का सोच-समझकर उपयोग करें।

यह 21वीं सदी के विकास और विकास की कहानी होगी: लॉर्ड निकोलस स्टर्न 

क्लाइमेट इकोनॉमिस्ट लॉर्ड निकोलस स्टर्न ने कहा, "इस विशेष दिन पर मुझे आमंत्रित करने के सम्मान के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं। पिछले साल नवंबर में सीओपी 26 में आपके ऐतिहासिक भाषण ने भारत के लिए विकास के एक नए मार्ग के लिए एक प्रेरक दृष्टि निर्धारित की। यह 21वीं सदी के विकास और विकास की कहानी होगी। दुनिया में भारत की विशेष स्थिति दूसरों के कार्यों को गहराई से प्रभावित करती है। 

विश्व बैंक के अध्यक्ष ने भगवद गीता का किया जिक्र 

विश्व बैंक के अध्यक्ष डेविड मलपास ने कहा, "पर्यावरण के लिए जीवन शैली पर पीएम मोदी के फोकस के लिए उनके आह्वान के सम्मान में मैं भारत के प्राचीन ग्रंथों से सीखा है और प्राकृतिक दुनिया व पर्यावरण के लिए उनके महान सम्मान से प्रबुद्ध हूं। ऋग्वेद, यजुर्वेद और चरक संहिता के शब्द प्रदूषण फैलाने वाले, आकाश को विचलित न करने और राज्य की मजबूती के लिए वनों के महत्व की बात करते हैं। भगवद गीता भी कहती है कि पर्यावरण हमारा नहीं है, जिसे लेना या छोड़ना है, यह है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement