Saturday, May 04, 2024
Advertisement

उपभोक्ता अधिकार दिवस नहीं, ग्राहकों की केयर पर ध्यान दें: B-20 में PM मोदी ने दिया बिजनेस मंत्र

पीएम मोदी दिल्ली में बी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और 55 देशों के प्रतिनिधियों को बिजनेस मंत्र दिया।

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Updated on: August 27, 2023 13:57 IST
PM Modi- India TV Hindi
Image Source : ANI पीएम मोदी

दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया, जिसमें 55 देश के बिजनेस लीडर्ड मौजूद थे। पीएम मोदी ने कहा, कोरोना काल में भारत ने करोड़ों लोगों की जान बचाई, 150 देश को भारत ने दवाएं पहुंचाई। आपदा हमें कुछ ना कुछ सिखा कर जाती है। आज पूरी दुनिया में लोगों का लोगों के प्रति विश्वास बढ़ाने की जरूरत है। ये सेलिब्रेशन इनोवेशन का है। पीएम मोदी ने दुनिया के बिजनेस लीडर्स से ग्रीन क्रेडिट मुहिम से जुड़ने की अपील की।

जी-20 शिखर सम्मेलन से पहले बी-20 व्यापार शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "यह उत्सव भारत की वृद्धि को गति देने के लिए है। यह उत्सव नवाचार के बारे में है। यह उत्सव अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी की मदद से स्थिरता और समानता लाने के बारे में है..."

उपभोक्ता दिवस मनाने पर नहीं, उपभोक्ता देखभाल की जरूरत

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने व्यवसायों से केवल उपभोक्ता अधिकारों का जश्न मनाने के बजाय 'उपभोक्ता देखभाल' पर ध्यान केंद्रित करने का आग्रह किया। पीएम ने कहा, “क्या हम उपभोक्ता देखभाल के बारे में बात कर सकते हैं? यह एक सकारात्मक संकेत भेजेगा और उपभोक्ता अधिकारों के मुद्दों का समाधान करेगा। हमें व्यवसायों और उपभोक्ताओं के बीच विश्वास बढ़ाने की जरूरत है।'' उन्होंने एक दिन को 'अंतर्राष्ट्रीय उपभोक्ता देखभाल दिवस' के रूप में मनाने का सुझाव दिया। इसके साथ ही प्रधान मंत्री ने क्रिप्टोकरेंसी पर भी बात की, क्रिप्टोकरेंसी से संबंधित मुद्दों से निपटने के लिए एक एकीकृत दृष्टिकोण का आह्वान किया।

भारत का त्योहारी सीजन शुरू हो चुका है...

बी-20 बिजनेस समिट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "...इस बार भारत में त्योहारी सीजन 23 अगस्त से शुरू हुआ। यह जश्न चंद्रयान-3 की चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग है। इसरो ने इसमें अहम भूमिका निभाई।" भारत के चंद्र मिशन की सफलता के साथ ही भारत के उद्योगों ने भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है..."पीएम मोदी ने कहा कि हम लोग इतने दिनों से कार्बन क्रेडिट में उलझे हुए हैं और कुछ लोग कार्बन क्रेडिट का मजा भी ले रहे हैं लेकिन मैं ग्रीन क्रेडिट की बात लेकर आया हूं। 

पीएमओ से जारी रिलीज के मुताबिक, बिजनेस 20 (बी20) वैश्विक बिजनेस समुदाय के साथ जी-2 का आधिकारिक डॉयलाग फोरम है। इसकी स्थापना 2010 में की गई थी और यह जी-20 के सबसे प्रमुख सहभागी समूहों में से एक है।

ये भी पढ़ें:

कोलकाता में संदिग्ध पाकिस्तानी जासूस गिरफ्तार, संवेदनशील दस्तावेज जब्त, BJP ने लगाया आरोप

असम में BJP MP के घर पर 10 साल के बच्चे का मिला शव, पुलिस कर रही मामले की जांच

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement