Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

लोकसभा चुनाव 2024: छठे चरण में पुरुषों पर भारी पड़ीं महिलाएं, बिहार की लेडीज नंबर वन

लोकसभा के छठे चरण का मतदान 25 मई हो संपन्न हुआ। चुनाव आयोग ने छठे चरण का डाटा जारी कर दिया है। इसके मुताबिक छठे चरण में पुरुषों से ज्यादा महिलाओं ने मतदान किया। बिहार इसमें अव्वल रहा।

Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Updated on: May 29, 2024 6:35 IST
lok sabha election 2024- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO छठे चरण में महिलाओं ने पुरुषों से ज्यादा किया मतदान

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान संपन्न हो चुका है और अब एक जून को सातवें और अंतिम चरण की वोटिंग होगी। वोटों की गिनती चार जून को होगी। चुनाव आयोग ने मंगलवार को छठे चरण के मतदान का आंकड़ा जारी कर दिया है। जारी आंकड़ों के मुताबिक, लोकसभा चुनाव के छठे चरण में लगातार दूसरी बार महिला मतदाताओं की संख्या पुरुष मतदाताओं से 3 प्रतिशत अधिक रही। इससे पहले पांचवें चरण में भी पुरुषों की तुलना में महिलाओं ने अधिक संख्या में मतदान किया था। बता दें कि 25 मई को छठे चरण में 58 संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान हुआ था।

चुनाव आयोग के अनुसार, छठे चरण में कुल 63.37 फीसद मतदाताओं ने अपने मतदान अधिकार का प्रयोग किया, जिसमें 61.95 प्रतिशत पात्र पुरुष मतदाताओं और 64.95 प्रतिशत पात्र महिला मतदाताओं ने मतदान किया, वहीं थर्ड जेंडर के 18.67 फीसद वोटर ही बूथ तक पहुंचे और वोट डाला। हर चरण के कुछ दिनों के बाद चुनाव आयोग एक फाइनल डाटा जारी करता है। हाल ही में आयोग ने छठे चरण का डाटा सार्वजनिक किया है।

बिहार की महिलाओं ने मारी बाजी

बिहार में 51.95 फीसदी पुरुषों के मुकाबले 62.95 फीसदी महिलाओं ने वोट किया।

झारखंड में 65.94 फीसदी महिलाओं ने और 64.87 फीसदी पुरुषों ने वोट किया।

उत्तर प्रदेश में 57.12 प्रतिशत महिलाओं और 51.31 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया।

पश्चिम बंगाल में महिलाओं का मतदान 83.83 प्रतिशत और पुरुषों का 81.62 प्रतिशत रहा।

ओडिशा में, महिलाओं का मतदान प्रतिशत (74.86 प्रतिशत) पुरुषों (74.07 प्रतिशत) की तुलना में थोड़ा ही अधिक था।

पांचवें चरण में 61.48 प्रतिशत पुरुषों की तुलना में 63 प्रतिशत महिला मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचीं। बिहार, झारखंड, लद्दाख, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में महिलाओं की भागीदारी पुरुषों की तुलना में अधिक थी।

पोल पैनल ने कहा है कि अंतिम मतदान परिणाम के बाद ही उपलब्ध होगा, डाक मतपत्रों की गिनती की जाएगी और फिर उन्हें कुल मतदान प्रतिशत में जोड़ा जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement