Monday, April 15, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: 27 साल से बारामती सीट पर है पवार परिवार का कब्ज़ा, इस बार आमने-सामने हो सकती हैं ननद और भाभी

बारामती लोकसभा सीट पर इस बार लड़ाई बेहद ही रोचक रहने वाली है। इस बार चुनावों में ननद और भाभी एक दूसरे के खिलाफ चुनाव लड़ती हुई नजर आ सकती हैं। दोनों ने एक-दूसरे के खिलाफ तलवारें भी खींच ली हैं।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: February 26, 2024 13:37 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लोकसभा चुनाव 2024

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र की राजनीति बेहद ही रोचक हो चली है। यहां की दो स्थानीय पार्टियों के दो हिस्से हो चुके हैं। एक हिस्सा एनडीए शामिल है तो दूसरा हिस्सा इंडिया गठबंधन का हिस्सा बना हुआ है। दोनों दलों के कार्यकर्ता दोराहे पर खड़े हैं। यह दल कोई और नहीं बल्कि शिवसेना और एनसीपी हैं। वहीं इस दोराहे के बीच प्रदेश की बारामती सीट पर चुनाव और भी ज्यादा रोचक हो चुका है। यहां से मौजूदा सांसद सुप्रिया सुले हैं, जोकि शरद पवार की बेटी हैं। वहीं 2024 के लोकसभा चुनावों में उनके सामने उनकी ही भाभी सुनेत्रा पवार मैदान में उतर सकती हैं। 

इस बार ननद-भाभी के आमने-सामने होने की संभावना 

गौरतलब है कि एनसीपी के दो टुकड़े हो चुके हैं। एक समूह का नेतृत्व अजित पवार कर रहे हैं और दूसरे के नेता शरद पवार हैं। कहने के लिए दोनों चाचा-भतीजा हैं लेकिन दोनों की राजनीतिक जंग सातवें आसमान पर पहुंच चुकी है। लोकसभा चुनावों में दोनों दल किसी को भी वाकओवर देने के मूड में नहीं हैं और इसी का परिणाम है कि बारामती की सीट पर इस बार ननद सुप्रिया सुले और भाभी सुनेत्रा पवार आमने-सामने चुनाव लड़ सकती हैं। 

2019 में क्या रहा था परिणाम 

वहीं अगर 2019 के लोकसभा चुनावों की बात करें तो एनसीपी से सुप्रिया सुले चुनावी मैदान में थीं। वहीं भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से कांचन राहुल कूल चुनावी मैदान में थीं। इसके अलावा वंचित बहुजन आघाडी की ओर से नवनाथ पादलकर और बहुजन मुक्ति पार्टी से संजय शिंदे उम्मीदवार थे। चुनाव परिणामों की ओर अगर नजर डालें तो सुप्रिया सुले को कुल 686,714 वोट मिले थे। वहीं बीजेपी उम्मीदवार कांचन राहुल कूल को 5,30,940 और तीसरे नंबर पर रहे नवनाथ को मात्र 44,134 वोट ही मिल सके। 

2014 में क्या थे नतीजे

इसके अलावा अगर 2014 में हुए लोकसभा चुनाव इतिहास पर नजर डालें तो उस दौरान भी यहां से सुले ही चुनाव जीती थीं। इस दौरान सुले को 5,21,562 वोट मिले थे। वहीं दूसरे नंबर पर RSPS के महादेव जगन्नाथ रहे थे, जिन्हें 4,51,843 वोट मिल सके थे। वहीं तीसरे नंबर पर आप के उम्मीदवार सुरेश आबाजी रहे थे, जिन्हें केवल 26,396 मत प्राप्त हुए थे।    

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement