Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024 : तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, गोवा में कब होंगे चुनाव? जानें यहां पूरी डिटेल्स

चुनाव आयोग ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, गोवा में कब और कितने चरण में चुनाव होंगे, इसकी पूरी डिटेल्स आपको इस खबर में मिलेगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: March 16, 2024 19:22 IST
 तमिलनाडु, केरल,...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, ओडिशा, गोवा में कब होंगे चुनाव?

Lok Sabha Elections 2024 : लोकसभा चुनाव 2024 के लिए चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया गया कि लोकसभा चुनाव कुल सात चरणों में संपन्न होगा। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। वहीं, आखिरी चरण का मतदान एक जून को होगा। जबकि वोटों की गिनती 4 जून को होगी। आपको बता दें कि मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को खत्म हो रहा है। ऐसे में नई लोकसभा का गठन उससे पहले होना है। 

लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारी में सभी पार्टियों ने पूरी दमखम लगा दी है। सभी पार्टियां अलग-अलग तरीकों से जनता को लुभाने में जुटी हुई हैं। वहीं सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को पूरी उम्मीद है कि वह इस 400 से ज्यादा सीटों पर जीत हासिल कर लोकसभा चुनाव में अपना परचम लहराएगी। भारतीय जनता पार्टी के नेताओं और कार्यकर्ताओं को पूरा भरोसा है कि वह लगातार तीसरी बार देश में सरकार बनाएंगे। वहीं, विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A भी अपनी जीत का दावा कर रहा है। 

तमिलनाडु में कब होंगे चुनाव?

तमिलनाडु में लोकसभा की कुल 39 सीटें हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर एक चरण में चुनाव कराए जाएंगे।  यहां पहले चरण में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। चुनाव के परिणाम 4 जून को आएंगे।

केरल में कब होंगे चुनाव?

केरल में लोकसभा की कुल 20 सीटें हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक यहां दूसरे चरण में 26 अप्रैल को लोकसभा की सभी 20 सीटों पर वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।

कर्नाटक में कब होंगे चुनाव?

कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीटें हैं और यहां दो चरणों में लोकसभा के चुनाव संपन्न होंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य की 14 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को दूसरे चरण में वोटिंग होगी जबकि बाकी की 14 सीटों पर 7 मई को तीसरे चरण में मतदान होगा।

गोवा में कब होंगे चुनाव?

गोवा में लोकसभा की कुल दो सीटें हैं। यहां तीसरे चरण में 7 मई को वोटिंग होगी। चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे।

ओडिशा में कब होंगे चुनाव?

ओडिशा में लोकसभा की कुल 21 सीटें हैं। यहां कुल चार फेज में चुनाव कराए जाएंगे। लोकसभा की 4 सीटों पर चौथे चरण में 13 मई को मतदान होगा। लोकसभा की 5 सीटों पर पांचवें चरण में 20 मई को वोटिंग होगी। लोकसभा की 6 सीटों पर छठे चरण में 25 मई को वोटिंग होगी जबकि बाकी की 6 सीटों पर आखिरी चरण में 1 जून को वोटिंग होगी। चुनाव के परिणाम 4 जून को घोषित होंगे।

आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि 18वीं लोकसभा के गठन के लिए चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही देश में आचार संहिता तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है। इसके साथ ही सरकार पॉलिसी के स्तर पर कोई ऐसा फैसला नहीं कर सकेगी जो मतदाताओं के फैसले को प्रभावित कर सके। राजीव कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव 2024 में कुल 97 करोड़ रजिस्टर्ड वोटर हैं। इनमें से 49.7 करोड़ पुरुष, 47.1 करोड़ महिलाएं और 48 हजार ट्रांसजेंडर शामिल हैं। साल 2019 के चुनाव में मतदाताओं की कुल संख्या 90 करोड़ थी। 

1.8 करोड़ मतदाता पहली बार करेंगे मतदान 

उन्होंने बताया कि 1.8 करोड़ ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार मतदान करेंगे और मतदाता सूची में 85 साल से अधिक उम्र के 82 लाख और सौ साल से अधिक उम्र के 2.18 लाख मतदाता शामिल हैं। कुमार ने बताया कि देशभर में मतदाता लिंगानुपात 948 है और 12 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों में पुरुष मतदाताओं की तुलना में महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। उन्होंने कहा कि देश में 10.5 लाख से अधिक मतदान केंद्र होंगे और 55 लाख इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का इस्तेमाल होगा। उन्होंने कहा कि आयोग हिंसामुक्त चुनाव कराने के लिए प्रतिबद्ध है। चुनाव अधिकारी देशभर में 10.5 लाख मतदान केंद्र स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं। 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement