Monday, May 27, 2024
Advertisement

केरल में नेता प्रतिपक्ष ने ‘घर से मतदान’ सुविधा में पारदर्शिता की मांग की

लोकसभा चुनावों को देखते हुए विभिन्न सियासी दलों के नेताओं ने अपने चुनाव प्रचार में तेजी ला दी है और ताबड़तोड़ दौरे एवं रैलियां कर रहे हैं। देश-दुनिया की बड़ी खबरों के अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें।

Edited By: Vineet Kumar Singh @VickyOnX
Updated on: March 27, 2024 22:18 IST
Breaking News, Live Updates- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV यहां पढ़ें ब्रेकिंग न्यूज एवं लाइव अपडेट्स।

देश में अगले कुछ महीने हलचल भरे रहने वाले हैं क्योंकि लोकसभा चुनाव करीब आता जा रहा है। विभिन्न सियासी दलों ने लोकसभा चुनावों में बेहतर से बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए अपनी-अपनी रणनीतियों पर अमल करना शुरू कर दिया है। लोकसभा एवं कुछ राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनावों से जुड़ी सभी तरह की बड़ी खबरों के अपडेट्स पाने के लिए हमारे साथ बने रहें:

Latest India News

Lok Sabha Elections 2024 Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 8:55 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    भाजपा ने उम्मीदवारों की सातवीं सूची जारी की

  • 8:54 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    यूपी में आज 109 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल कराए

    यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने कहा-'उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 8 लोकसभा क्षेत्र में चुनाव होने हैं। जिसके लिए नामांकन का आज आखिरी दिन था। आज 109 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन दाखिल कराए। कुल 8 लोकसभा क्षेत्र से 155 उम्मीदवारों ने नामांकन भरे हैं...30 मार्च पहले चरण के लिए नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख है...कल उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के चुनाव के लिए नोटिस जारी हो जाएगी। कल 11 बजे से दूसरे चरण के लिए उम्मीदवार अपने नामांकन भर पाएंगे...दूसरे चरण के नामांकन 4 अप्रैल तक चलेंगे...8 अप्रैल दूसरे चरण के लिए नाम वापस लेने का आखिरी दिन है।' 

  • 3:01 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    केरल में नेता प्रतिपक्ष ने ‘घर से मतदान’ सुविधा में पारदर्शिता की मांग की

    केरल विधानसभा में विपक्ष के नेता वी डी सतीशन ने बुधवार को निर्वाचन आयोग से मांग की कि आगामी लोकसभा चुनाव में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों के लिए घोषित ‘घर से मतदान’ सुविधा के संभावित दुरुपयोग को रोकने के लिए उपाय किये जाएं। मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कौल को भेजे गए एक पत्र में, वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने अनुरोध किया कि 85 वर्ष और उससे अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के साथ-साथ दिव्यांग श्रेणी के लोगों के लिए ‘घर से मतदान’ सुविधा के संबंध में शिकायतों और चिंताओं का समाधान किया जाए। उन्होंने दावा किया कि 2021 के विधानसभा चुनाव में इस सुविधा का व्यापक दुरुपयोग किया गया था। सतीशन ने सुझाव दिया कि किसी भी विसंगति से बचने के लिए, घर से मतदान करने वालों की उम्र सत्यापित करने के वास्ते चुनाव पहचान पत्र को एकमात्र प्रामाणिक दस्तावेज मानने के बजाय आधार सहित अन्य पहचान दस्तावेजों को अनिवार्य बनाया जाना चाहिए। 

  • 2:43 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    BJP में शामिल होंगे जालंधर से AAP के सांसद सुशील कुमार रिंकू

    पंजाब में आम आदमी पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जालंधर की सीट से आम आदमी पार्टी के सांसद सुशील कुमार रिंकू बीजेपी में शामिल होंगे।

  • 1:23 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नितिन गडकरी ने लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर से नामांकन दाखिल किया

    केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दाखिल किया।

  • 1:22 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    31 मार्च को मेरठ में पीएम मोदी की रैली

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 मार्च को मेरठ में एक रैली को संबोधित करेंगे। बीजेपी ने इस रैली के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं।

  • 12:53 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    YSRCP प्रमुख जगन की बस यात्रा से आंध्र प्रदेश में प्रचार की तपिश बढ़ेगी

    युवाजन श्रमिक रायथू कांग्रेस पार्टी (YSRCP) के प्रमुख और मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी आगामी चुनावों के लिए ‘मेमंता सिद्धम' (हम सब तैयार हैं) नाम से बुधवार को कडपा से 21 दिन की बस यात्रा शुरू कर रहे हैं जिससे आंध्र प्रदेश में चुनाव प्रचार की तपिश बढ़ेगी। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 16 मार्च को विधानसभा और लोकसभा चुनावों की घोषणा किए जाने के बाद यह बस यात्रा जगन का पहला चुनावी अभियान है। तेलुगु देशम पार्टी (TDP) प्रमुख एन. चंद्रबाबू नायडू भी चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं। वह अपने गृह निर्वाचन क्षेत्र कुप्पम में दो दिन तक प्रचार कर चुके हैं। इसी तरह, जनसेना प्रमुख पवन कल्याण का भी 30 मार्च को अनाकापल्ली से अपना चुनावी अभियान शुरू करने का कार्यक्रम है। वह अनाकापल्ली क्षेत्र से विधानसभा चुनाव लड़ रहे हैं। 

  • 11:46 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    भूपेंद्र यादव ने कहा, राजस्थान की 25 की 25 सीटें भाजपा जीतेगी

    केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव ने राजस्थान के अलवर में कहा, "जनता का जो प्यार बरस रहा है वह PM मोदी और उनकी गारंटियों के लिए है, जनता चाहती है कि वे फिर से प्रधानमंत्री बनें। राजस्थान की 25 की 25 सीटें भाजपा जीतेगी।"

     

  • 10:56 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुरादाबाद में विरोध के आगे झुकी सपा, एसटी हसन को फिर बनाया उम्मीदवार

    उत्तर प्रदेश की मुरादाबाद लोकसभा सीट पर समाजवादी पार्टी ने एक बार फिर प्रत्याशी को बदल दिया है। भारी विरोध को देखते हुए पार्टी ने रुचिवीरा को नामांकन करने से रोक दिया और एसटी हसन को उम्मीदवार घोषित कर दिया। बता दें कि मंगलवार को ही रुचिवीरा को पार्टी की तरफ से फॉर्म B दिया गया था। (शोएब रजा)

  • 10:43 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    'यह सिर्फ डराने की कोशिश है', प्रत्याशी को मिले ED के समन पर संजय राउत

    शिवसेना(UBT) नेता अमोल कीर्तिकर को प्रवर्तन निदेशालय के समन पर सांसद संजय राउत ने कहा, "जैसे ही लोकसभा चुनाव के उम्मीदवार के रूप में उनके नाम की घोषणा की गई, उन्हें ED से समन मिला। यह सिर्फ डराने की कोशिश है, लेकिन हम डरेंगे नहीं।"

  • 9:27 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    महाविकास अघाड़ी को एक और झटका, राजू शेट्टी ने गठबंधन से किया इनकार

    महाराष्ट्र में विपक्षी महाविकास अघाड़ी को एक और बड़ा झटका लगा है। पूर्व सांसद राजू शेट्टी ने MVA के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया है। MVA ने हातकणंगले की सीट राजू शेट्टी को देने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन अब राजू शेट्टी इस सीट से निर्दलीय चुनाव लड़ेंगे। राजू शेट्टी स्वाभिमानी शेतकरी संगठन के अध्यक्ष है और बड़े किसान नेता भी हैं। बता दें कि 2 दिन पहले ही महादेव जानकर ने भी MVA के साथ गठबंधन करने से इनकार कर दिया था। (रिपोर्ट: दिनेश मौर्य)

  • 9:04 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मंडी में आज कांग्रेस के खिलाफ प्रदर्शन करेगी बीजेपी

    हिमाचल प्रदेश के मंडी में आज कांग्रेस के खिलाफ बीजेपी प्रदर्शन करेगी। पार्टी इस दौरान मंडी से बीजेपी उम्मीदवार कंगना रनौत के खिलाफ टिप्पणी को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलेगी। बता दें कि कल कंगना ने बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात की थी और इस दौरान कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत के सोशल मीडिया अकाउंट से हुए विवादित पोस्ट पर भी बात की गई थी।

     

  • 9:01 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बस यात्रा के साथ YSRCP का प्रचार अभियान शुरू करेंगे जगन मोहन रेड्डी

    आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई.एस. जगन मोहन रेड्डी 27 मार्च को अपने गृह जिले कडप्पा के इडुपुलापाया से 'मेमंता सिद्धम' बस यात्रा के साथ चुनाव प्रचार अभियान शुरू करेंगे। वाईएसआर कांग्रेस पार्टी प्रमुख जगन मोहन 'सिद्धम' नामक क्षेत्रीय बैठकों की सफलता के बाद इडुपुलापाया में वाईएसआर घाट पर अपने पिता, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी को श्रद्धांजलि देकर बस यात्रा शुरू करने के लिए तैयार हैं। यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री कुमारुनिपल्ली, वेमपल्ली, सर्वराजुपेटा, वीएन पल्ली (कमलापुरम निर्वाचन क्षेत्र), गंगीरेड्डीपल्ली, उरुतुर, येर्रागुंटला (जम्मलमडुगु निर्वाचन क्षेत्र), और पोटलादुर्थी सहित कई प्रमुख स्थानों से गुजरेंगे।

  • 8:18 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने अपना चुनाव अभियान शुरू किया

    भाजपा दक्षिण चेन्नई निर्वाचन क्षेत्र की उम्मीदवार तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने चेन्नई के कोयम्बेडु से अपना चुनाव अभियान शुरू किया। इस मौके पर तमिलिसाई सौंदर्यराजन ने कहा, 'हम विकास को व्यवहारिक तौर पर उजागर करना चाहते हैं। विकास निचले स्तर से लेकर सड़क तक, हाशिए पर मौजूद लोगों तक, महिलाओं तक पहुंचा है। मैं खुश हूं, महिला सशक्तिकरण, डिजिटल पेमेंट सब कुछ है। हमारा देश विकास मोड पर है, इसलिए लोग विकास के साथ रहेंगे और, कमल को वोट ज़रूर देंगे।'

  • 7:00 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सपा की जिला इकाई चाहती है कि अखिलेश यादव रामपुर से चुनाव लड़ें

    समाजवादी पार्टी के रामपुर के जिला अध्यक्ष ने मंगलवार को कहा कि पार्टी की जिला इकाई चाहती थी कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव इस निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा चुनाव लड़ें, लेकिन अब वह चुनाव का ‘बहिष्कार’ करने पर आमादा हैं। जिला इकाई के अध्यक्ष अजय सागर और जेल में बंद नेता आजम खान के नाम वाले एक बयान में सत्तारूढ़ बीजेपी पर चुनाव उल्लंघन और सपा नेताओं के खिलाफ ज्यादती का आरोप लगाया गया। हिंदी में लिखे गये पत्र में कहा गया है कि उन्होंने निर्वाचन क्षेत्र की इन ‘विशेष परिस्थितियों’ के कारण अखिलेश यादव से रामपुर से चुनाव लड़ने के लिए कहा था। पत्र से अप्रत्यक्ष रूप से संकेत मिलता है कि उन्होंने इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement