Monday, May 20, 2024
Advertisement

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश में खुदाई के दौरान मजदूर और उसके पांच साथियों को 6.26 कैरेट का मिला हीरा

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक खदान में खुदाई के दौरान एक मजदूर और उसके पांच साथियों को 6.26 कैरेट का एक कीमती हीरा मिला है। विशेषज्ञों के मुताबिक, नीलामी में इस कीमती हीरे की कीमत करीब 30 लाख रुपए हो सकती है।

Edited by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: June 16, 2022 15:31 IST
खुदाई में मजदूर को मिला 6.26 कैरेट का हीरा- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY खुदाई में मजदूर को मिला 6.26 कैरेट का हीरा

Highlights

  • मध्य प्रदेश में खुदाई के दौरान मजदूर और उसके पांच साथियों को 6.26 कैरेट का मिला हीरा
  • विशेषज्ञों के मुताबिक, नीलामी में इस कीमती हीरे की कीमत करीब 30 लाख रुपए हो सकती है

Madhya Pradesh News: मध्य प्रदेश के पन्ना जिले में एक खदान में खुदाई के दौरान एक मजदूर और उसके पांच साथियों को 6.26 कैरेट का एक कीमती हीरा मिला है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। विशेषज्ञों के मुताबिक, नीलामी में इस कीमती हीरे की कीमत करीब 30 लाख रुपए हो सकती है। मजदूर सुनील कुमार को उम्मीद है कि इससे उनकी आर्थिक तंगी कम होगी। पन्ना जिले के हीरा अधिकारी अनुपम सिंह ने बातया कि कुमार और उसके पांच साथियों को बुधवार को यहां एक पट्टे की खदान में 6.26 कैरेट का हीरा मिला। नियमानुसार उन्होंने हीरा खनन कार्यालय में जमा करा दिया है।

खनन कार्यालय द्वारा नियमित तौर पर ऐसे कीमती हीरों की नीलामी की जाती है। अधिकारी ने बताया कि नीलामी में मिलने वाली राशि की 12 फीसदी रॉयल्टी काटने के बाद, शेष राशि इन मजदूरों को दी जाएगी। कीमती हीरा मिलने के बाद खुश सुनील ने बताया कि वह परिवार की खराब आर्थिक हालत के कारण अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित था। उन्होंने कहा, ‘‘ हीरे की नीलामी से प्राप्त राशि से हमारी वित्तीय स्थिति में सुधार होगा।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ करीब 20 दिन पहले मैंने अपने साथियों के साथ एक हीरा खोजने के लिए जरुआ पार इलाके में 10 वर्ग मीटर जमीन लीज़ पर ली थी। किस्मत ने हमारा साथ दिया और खुदाई में हमें एक कीमती हीरा मिल गया।’’ बुंदेलखंड क्षेत्र के पन्ना जिले में 12 लाख कैरेट के हीरे के भंडार होने का अनुमान है। यहां की खदानों में खनन कार्य में लगे कई गरीब मजदूरों को पहले भी कीमती हीरे मिले हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement