Thursday, May 02, 2024
Advertisement

दलित होने की वजह से रद्द कर दी शादी के मंडप की बुकिंग? संचालक के खिलाफ FIR दर्ज

पुलिस के मुताबिक, 9 अप्रैल को जयदीप की बहन की शादी होनी है और पड़ोस के गाजियाबाद से बारात आनी है।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: April 07, 2023 19:29 IST
Dalit Mandap, Dalit Mandap Meerut, Meerut Mandap Booking- India TV Hindi
Image Source : PTI REPRESENTATIONAL प्रतीकात्मक तस्वीर।

मेरठ: उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के खरखौदा क्षेत्र की पुलिस ने शादी मंडप के एक संचालक के खिलाफ FIR दर्ज की है। मंडप संचालक पर आरोप है कि जब उसे पता चला कि शादी के लिए मंडप की बुकिंग कराने वाले वाल्मीकि (दलित) जाति के हैं, तो उसने बुकिंग को ही रद्द कर दिया। पुलिस ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीड़ित की तहरीर के आधार पर FIR दर्ज कर ली गई है और कार्रवाई की जा रही है।

‘तय समय और तय जगह पर ही होगी शादी’

पुलिस क्षेत्राधिकारी (CO) रुचिता चौधरी ने बताया कि जयदीप नाम के शख्स की शिकायत पर आरोपी मंडप संचालक रईस अब्बासी के खिलाफ SC/ST ऐक्ट और संबंधित धाराओं में FIR दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। उधर, थाना खरखौदा पुलिस का कहना है कि शादी अपने तय समय और स्थान पर ही होगी और मंडप संचालक को इस बारे में बता दिया गया है। पीड़ित की तहरीर के आधार पर FIR दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस के मुताबिक, 9 अप्रैल को जयदीप की बहन की शादी होनी है और पड़ोस के गाजियाबाद से बारात आनी है।

’10 हजार रुपये में बुक कराया था फार्म हाउस’
पुलिस ने बताया कि सूरजकुंड निवासी जयदीप नगर निगम में सफाई कर्मचारी हैं। जयदीप के मुताबिक, उन्होंने डेढ़ महीने पहले 10 हजार रुपये जमा कराकर हापुड़ रोड पर गोल्डन फार्म हाउस बुक कराया था। जयदीप ने आरोप लगाया कि 5 अप्रैल को मंडप संचालक रईस अब्बासी का फोन आया और उसने वाल्मीकि जाति होने का हवाला देते हुए उनकी बुकिंग निरस्त कर दी और दूसरी जगह शादी का आयोजन करने के लिए कहा।

मंडल संचालक ने आरोपों को गलत बताया
एक तरफ जहां जयदीप मंडप संचालक पर गंभीर आरोप लगा रहे हैं, वहीं आरोपी का इस मामले पर कुछ और कहना है। रईस अब्बासी ने बातचीत में आरोपों को गलत बताया और कहा कि 'मैंने कार्यक्रम स्थल पर सिर्फ मांसाहारी खाना पकाने का विरोध किया। मैंने कभी किसी से जाति संबंधी कोई बात नहीं कही और न ही बुकिंग रद्द की।’

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement