Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Mangalore Controversy after Gyanvapi: ज्ञानवापी के बाद कर्नाटक के मंगलौर में विवाद, मस्जिद के नीचे मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने का दावा

Mangalore Controversy after Gyanvapi: कर्नाटक के मंगलौर में एक पुरानी मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने का दावा किया जा रहा है। इसको लेकर विश्व हिंदू परिषद एक अनुष्ठान करने जा रहा है। इस वजह से बुधवार रात 8 बजे से इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। 

Shashi Rai Written by: Shashi Rai @km_shashi
Published on: May 25, 2022 13:21 IST
Mosque located in Gurupra Taluk of Mangalore- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mosque located in Gurupra Taluk of Mangalore

Highlights

  • मंगलौर के गुरुप्रा तालुक स्थित मस्जिद को लेकर विवाद
  • मस्जिद के नीचे हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने का दावा
  • ASI द्वारा मस्जिद का सर्वे करवाना चाहिए : बीजेपी

Mangalore Controversy after Gyanvapi: कर्नाटक के मंगलौर में एक पुरानी मस्जिद के नीचे कथित तौर पर हिंदू मंदिर जैसा वास्तुशिल्प डिजाइन मिलने का दावा किया जा रहा है। इसको लेकर विश्व हिंदू परिषद एक अनुष्ठान करने जा रहा है। इस वजह से बुधवार रात 8 बजे से इलाके में धारा 144 लगा दी गई है। वहीं बीजेपी ने यहां भी सर्वे कराने की मांग कर डाली है। बीजेपी का कहना है कि इस मस्जिद का ASI द्वारा सर्वे करवाना चाहिए तभी सच्चाई सामने आ पाएगी। फिलहाल लोकल कोर्ट ने उस मस्जिद के मरम्मत का काम रुकवा दिया है। 

मस्जिद का सर्वे होना चाहिए: बीजेपी

बीजेपी का कहना है कि हिंदुओं के पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है और अब देश की हर मस्जिद का सर्वे होना चाहिए। बीजेपी का कहना है देश में ज्यादातर मस्जिदें मंदिर के ऊपर बनाई गई हैं। आज की पीढ़ी को पता चलना चाहिए कि हो क्या रहा है। हमारे पास छिपाने के लिए कुछ नहीं है, लेकिन मुस्लिमों को हर बार 1991 वरशिप एक्ट के पीछे खुद को छिपाना भी सही नहीं है। हमें मस्जिद की जमीन नहीं चाहिए लेकिन सर्वे के जरिए सच्चाई सबके सामने आनी चाहिए। 

कोर्ट ने मस्जिद के मरम्मत का काम रुकवा दिया है

दरअसल मंगलौर के बाहरी इलाके गुरुप्रा तालुक में एक पुरानी मस्जिद है। मस्जिद परिसर में मरम्मत का काम चल रहा था। इसके एक हिस्से को पहले गिरा दिया गया था। 21 अप्रैल को नीचे का मलबा जब हटाया गया था तो मंदिर जैसा स्ट्रक्चर देखने को मिला। इसके बाद से ही यहां मंदिर होने का दावा किया जहा रहा है। फिलहाल कोर्ट ने मरम्मत का काम रुकवा दिया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement