Friday, March 29, 2024
Advertisement

Indian Railways: आरक्षित और अनारक्षित टिकट के लिए रेलवे ने उठाए कई कदम, 3962 पीआरएस काउंटर बनाए

रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को ये जानकारी राज्यसभा में दी कि यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट प्राप्त करने में सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं।

IANS Reported by: IANS
Published on: February 04, 2022 20:28 IST
Indian Railways Ticket Booking- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA Indian Railways Ticket Booking

Highlights

  • लगभग 375 डाकघरों से बुक करा सकते हैं ट्रेन टिकट
  • '3962 स्थानों पर पीआरएस काउंटर बनाए गए'
  • आईआरसीटीसी की वेबसाइट, मोबाइल एप के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की गई है

Indian Railways News: यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट उपलब्ध कराने में सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने हाल ही में कई कदम उठाए हैं। लगभग 375 डाकघरों में कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटर और लगभग 3962 स्थानों पर कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटर बनाये गए हैं। रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शुक्रवार को ये जानकारी राज्यसभा में दी कि यात्रियों को आरक्षित और अनारक्षित टिकट प्राप्त करने में सुविधा के लिए कई कदम उठाए गए हैं। डाकघरों में कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटरों के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा वर्ष 2007 में शुरू की गई थी। वर्तमान में यह सुविधा लगभग 375 डाकघरों में उपलब्ध है।

आरक्षित टिकट-

इसके साथ ही लगभग 3962 स्थानों पर कम्प्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस) काउंटर बनाये गये हैं। भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और मोबाइल एप के माध्यम से आरक्षित टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की है। लगभग 375 डाकघरों में कम्प्यूटरीकृत पीआरएस काउंटर बनाए गए है। वहीं आईआरसीटीसी, यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके) के ई-टिकटिंग एजेंटों जैसे अधिकृत टिकट एजेंटों के माध्यम से भौतिक और साथ ही ई-टिकट बुक करने की सुविधा भी दी गई है।

अनारक्षित टिकट-

भारतीय रेलवे के विभिन्न स्टेशनों पर लगभग 9983 अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) काउंटर। 2737 स्वचालित टिकट वेंडिंग मशीन (एटीवीएमएस) व नकद-सिक्का और स्मार्ट कार्ड संचालित (बहुमुखी) टिकट वेंडिंग मशीन (सीओटीवीएम) लगाई गई हैं। यूटीएसनमोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा दी गई है। जनसाधारण टिकट बुकिंग सेवक (जेटीबीएस), यात्री टिकट सुविधा केंद्र (वाईटीएसके), स्टेशन टिकट बुकिंग एजेंट (एसटीबीए) आदि जैसे विभिन्न अधिकृत एजेंटों के माध्यम से अनारक्षित टिकट बुक करने की सुविधा शुरू की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement