Friday, April 26, 2024
Advertisement

"यूनिक फैमिली ID कार्ड की योजना ‘अविश्वास’ बढ़ने का संकेत, यह निगरानी का एक और ‘हथकंडा’"- महबूबा मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के निवासियों के लिए यूनिक फैमिली ID कार्ड बनाने की जम्मू कश्मीर प्रशासन की योजना ‘अविश्वास’ बढ़ने का संकेत देती है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra @Akash25100607
Published on: December 12, 2022 16:36 IST
पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती(फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : PTI पीडीपी चीफ महबूबा मुफ्ती(फाइल फोटो)

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) की चीफ महबूबा मुफ्ती(Mehbooba Mufti) ने एक बार फिर केंद्री की मोदी सरकार पर हमला बोला है। पीडीपी अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र शासित प्रदेश के निवासियों के लिए ‘विशिष्ट परिवार पहचान पत्र’(Unique Family ID card) बनाने की जम्मू कश्मीर प्रशासन की योजना ‘अविश्वास’ बढ़ने का संकेत देती है। पूर्व सीएम महबूबा मुफ्ती ने कहा कि कश्मीरियों को शक की निगाह से देखा जाता है। उन्होंने यहां के परिवारों को यूनिक ID कार्ड देने की योजना को निगरानी का एक दूसरा हथकंडा बताया। 

कश्मीरियों को शक की नजर से देखा जाता है- मुफ्ती

पीडीपी अध्यक्ष ने ट्वीट में लिखा कि जम्मू कश्मीर(Jammu Kashmir) के निवासियों के लिए ‘यूनिक ID कार्ड’ बनाना इस बात का संकेत है कि 2019 के बाद से अविश्वास बढ़ रहा है। उन्होंने लिखा कि कश्मीरियों को संदेह की नजर से देखा जाता है। उन्होंने आगे लिखा कि यह (यूनिक फैमिली ID कार्ड) उनकी जिंदगियों पर नकेल कसने के लिए निगरानी का एक और हथकंडा है। 

एक प्रामाणिक ‘डेटाबेस’ बनाने की योजना

गौरतलब है कि जम्मू कश्मीर प्रशासन केंद्र शासित प्रदेश में सभी परिवारों का एक प्रामाणिक ‘डेटाबेस’ बनाने की योजना बना रहा है। इसमें शामिल किए गए प्रत्येक परिवार का एक अलग ‘कोड’ होगा। इस कदम का मकसद विभिन्न सामाजिक योजनाओं के पात्र लाभार्थियों के चयन को आसान बनाना है। भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने ‘फैमिली ID’ आवंटित करने के प्रस्तावित कदम का स्वागत किया है लेकिन दूसरे दलों ने इसकी आलोचना करते हुए प्राइवेट डेटा सिक्योरिटी पर चिंता व्यक्त की है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement