Friday, May 03, 2024
Advertisement

नेहरू की गलतियों को मोदी ने सुधारा, इसका खामियाजा देश को 70 साल भुगतना पड़ा, बीजेपी ने की कांग्रेस से माफी की मांग

कश्मीर के भारत में विलय की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा कि नेहरू ने कश्मीर विलय को लेकर जो गलतियां की थी उसे अब मोदी जी सुधार रहे हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: October 27, 2022 21:52 IST
जवाहरलाल नेहरू, नरेंद्र मोदी और गौरव भाटिया- India TV Hindi
जवाहरलाल नेहरू, नरेंद्र मोदी और गौरव भाटिया

Highlights

  • भाजपा ने नेहरू की गलतियों को देश के लिए नुकसानदेह बताया
  • भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा- इसके लिए कांग्रेस माफी मांगे
  • नेहरू की गलतियों को आज मोदी जी सुधार रहे हैं -गौरव भाटिया

भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस पर दोष लगाते हुए कहा कि देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जम्मू-कश्मीर के भारत में विलय को लेकर जो गलतियां की है उसे अब पीएम मोदी सुधार रहे हैं। उन्होंने अनुच्छेद 370 को समाप्त कर नेहरू की सबसे बड़ी गलती को सुधारा है। कांग्रेस को इसके लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। 

भाजपा प्रवक्ता ने नेहरू की 5 बड़ी गलतियां बताई

कश्मीर के भारत में विलय की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर आयोजित एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए भाजपा प्रवक्ता गौरव भाटिया ने आरोप लगाया कि नेहरू ने कश्मीर के भारत विलय में वहां के राजा हरि सिंह के प्रस्ताव पर कार्रवाई में देरी, सहित पांच गलतियां की थीं। उन्होंने कहा कि इन गलतियों का खामियाजा जम्मू-कश्मीर के साथ पूरे देश को भी उठाना पड़ा और इनके चलते कश्मीर का एक हिस्सा पाकिस्तान के कब्जे में चला गया। 

नेहरू ने देश की जगह मित्र को पहले रखा -गौरव भाटिया

नेहरू के कुछ बयानों का हवाला देते हुए भाटिया ने दावा किया कि राजा हरि सिंह ने जुलाई 1947 में पहली बार विलय का विचार सामने रखा था लेकिन तत्कालीन प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इसमें हिचकिचाहट दिखाई और देश की जगह अपने ‘‘मित्र’’ शेख अब्दुल्ला को प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा कि इसके बाद नेहरू ने एक आंतरिक मसले को संयुक्त राष्ट्र (UN) में पहुंचा दिया और इस वजह से इस मुद्दे में पाकिस्तान शामिल हो गया। भाजपा प्रवक्ता ने कश्मीर में जनमत संग्रह कराने का विचार सामने रखने के लिए भी नेहरू को आड़े हाथों लिया और दावा किया कि स्वतंत्रता अधिनियम में इसके लिए कोई प्रावधान ही नहीं था। इसी अधिनियम के तहत सैकड़ों रियासतों का भारत में विलय हुआ था। भाटिया ने कहा कि इतना ही नहीं, जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले प्रावधान किए गए और देश को इसका खामियाजा उठाना पड़ा। भाजपा प्रवक्ता ने दावा किया कि तत्कालीन गृह मंत्री वल्लभभाई पटेल, नेहरू के इन फैसलों के खिलाफ थे। उन्होंने कहा कि अन्य रियासतों की तरह कश्मीर का भी भारत में विलय हो गया होता तो संभवत: देश में ‘‘जिहादी आतंकवाद’’ नहीं होता। 

कांग्रेस को देश से माफी मांगनी चाहिए

केंद्र सरकार ने जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को 2019 में समाप्त कर दिया और उसका विभाजन कर दो केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में कर दिया। भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि मोदी ने इन गलतियों को सुधारा है और उनके मजबूत नेतृत्व में भारत दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। भाजपा ने कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी द्वारा 2019 में लोकसभा में अनुच्छेद 370 को समाप्त किए जाने के मुद्दे पर चर्चा के दौरान दिए गए एक बयान का भी उल्लेख किया और कांग्रेस पर हमला किया। उस समय चौधरी ने सवाल उठाया था कि कश्मीर का मामला संयुक्त राष्ट्र में है, ऐसे में यह आतंरिक मसला कैसे हो सकता है। भाटिया ने कहा कि कांग्रेस को इन गलतियों के लिए देश से माफी मांगनी चाहिए। 

कांग्रेस ने कश्मीरी पंडितों के पलायन को लेकर सरकार पर उठाया सवाल

भाजपा के प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कश्मीर से कश्मीरी पंडितों के पलायन का भी मुद्दा उठाया और इसके लिए कांग्रेस पर निशाना साधा। कांग्रेस ने जवाब देते हुए जम्मू-कश्मीर के शोपियां से कई कश्मीरी पंडित परिवारों के कथित पलायन को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और कहा कि केंद्र को ‘श्वेत पत्र’ लाकर यह बताना चाहिए कि उसने कश्मीरी पंडितों की पीड़ा दूर करने के लिए क्या कदम उठाए हैं। कांग्रेस पार्टी के मीडिया और प्रचार प्रमुख पवन खेड़ा ने यह दावा भी किया कि इस साल जनवरी से लेकर अक्टूबर तक कश्मीरी पंडितों की ‘टार्गेट किलिंग’ की 30 घटनाएं हो चुकी हैं। 

कांग्रेस ने कहा- भाजपा के नेताओं को एक बार फिर से इतिहास पढ़ना चाहिए

कश्मीर के संदर्भ में केंद्रीय मंत्री किरेन रिजीजू के एक लेख से जुड़े सवाल पर खेड़ा ने कहा कि ‘व्हाट्सअप नर्सरी’ वाले भाजपा के नेताओं को फिर से इतिहास पढ़ने की जरूरत है। उन्होंने कहा, ‘‘अगर भाजपा नेताओं को लगता है कि उनकी बातें सही हैं तो इन दो सवालों का जवाब दें कि मनमोहन सिंह के प्रधानमंत्री रहते जम्मू-कश्मीर में 75 प्रतिशत मतदान कैसे होता था और कश्मीरी पंडितों को निशाना बनाकर की जाने वाली हत्याएं कैसे बंद होंगी?’’ कांग्रेस नेता ने आरोप लगाया ‘‘भाजपा नेताओं को समकालीन इतिहास के बारे में कुछ नहीं पता, तथा ऐसे में वे सिर्फ पंडित जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह को जिम्मेदार ठहराते रहते हैं।’’ खेड़ा ने कहा कि भाजपा को 1989-1990 की स्थिति और मौजूदा स्थिति के लिए माफी मांगनी चाहिए। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement