Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Monkeypox In Kerala| केरल के पांच जिलों में जारी किया गया विशेष अलर्ट: स्वास्थ्य मंत्री

Monkeypox In Kerala: केरल में मंकीपॉक्स के फैलाव को रोकने के लिए पांच जिलों में विशेष अलर्ट जारी किया। इन जिलों के लोगों ने संक्रमित व्यक्ति के साथ शारजाह-तिरुवनंतपुरम इंडिगो उड़ान में यात्रा की थी।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: July 15, 2022 17:36 IST
Representational Image - India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा और कोट्टायम में जारी किया विशेष अलर्ट
  • विशेष अलर्ट वाले सभी जिलों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे: स्वास्थ्य मंत्री
  • संक्रमित व्यक्ति के बगल की सीटों पर बैठने वाले 11 लोग हाई रिस्क संपर्क लिस्ट में हैं

Monkeypox In Kerala: केरल सरकार ने मंकीपॉक्स के फैलाव को रोकने के लिए शुक्रवार को पांच जिलों में विशेष अलर्ट जारी किया। इससे एक दिन पहले, केरल में इस दुर्लभ वायरस से संक्रमण का मामला सामने आया था। मंकीपॉक्स संक्रमण का देश में यह पहला मामला है। यहां एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद, राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा कि पांच जिलों में विशेष अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा, अलप्पुझा और कोट्टायम में विशेष अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि इन जिलों के लोगों ने संक्रमित व्यक्ति के साथ शारजाह-तिरुवनंतपुरम इंडिगो उड़ान में यात्रा की थी जो यहां 12 जुलाई को पहुंची थी। 

11 लोग हाई रिस्क संपर्क लिस्ट में हैं  

मंत्री ने कहा कि विमान में 164 यात्री और उड़ान दल के छह सदस्य मौजूद थे। उन्होंने कहा कि विशेष अलर्ट वाले सभी जिलों में आइसोलेशन सेंटर स्थापित किए जाएंगे। मंत्री ने कहा कि संक्रमित व्यक्ति के बगल की सीटों पर बैठने वाले 11 लोग उच्च जोखिम संपर्क लिस्ट में हैं। इसके अलावा मरीज के माता-पिता, एक ऑटो चालक, एक टैक्सी चालक और एक निजी अस्पताल के त्वचा रोग विशेषज्ञ प्रमुख संपर्क लिस्ट में हैं। 

21 दिन में संक्रमण के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य अधिकारियों को दें सूचना

मंत्री जॉर्ज ने एक बयान में कहा, “इस उड़ान में यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी जांच करवानी चाहिए और 21 दिन में संक्रमण के लक्षण दिखने पर स्वास्थ्य अधिकारियों को इसकी सूचना देनी चाहिए। कई लोगों के फोन नंबर उपलब्ध नहीं हैं इसलिए पुलिस की सहायता से उनका पता लगाया जा रहा है।” मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्यकर्मी उन लोगों के संपर्क में हैं जिनके संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने का शक है और अगर उनमें बुखार या अन्य लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो उनकी कोविड-19 समेत अन्य जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने पर भी जांच की जाएगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement