Monkeypox: भारत में मंकीपॉक्स मामलों पर नजर रखने के लिए टास्क फोर्स का गठन

Monkeypox: सूत्रों ने भाषा को बताया कि यह टास्क फोर्स देश में संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच केंद्रों में विस्तार को लेकर सरकार का मार्गदर्शन करेगा और इस बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण संबंधी पहलुओं पर नजर रखेगा।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: August 01, 2022 12:06 IST
Monkeypox- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Monkeypox

Highlights

  • भारत में मंकीपॉक्स मामलों पर नजर रखने के लिए बना टास्क फोर्स
  • फोर्स जांच केंद्रों में विस्तार को लेकर सरकार का मार्गदर्शन करेगा

Monkeypox: देश में मंकीपॉक्स के मामलों पर नजर रखने और संक्रमण की रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले कदमों के संबंध में निर्णय लेने के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। सूत्रों ने भाषा को बताया कि यह टास्क फोर्स देश में संक्रमण का पता लगाने के लिए जांच केंद्रों में विस्तार को लेकर सरकार का मार्गदर्शन करेगा और इस बीमारी की रोकथाम के लिए टीकाकरण संबंधी पहलुओं पर नजर रखेगा। हाल में संयुक्त अरब अमीरात से केरल लौटे 22 वर्षीय पुरुष की कथित रूप से मंकीपॉक्स के कारण शनिवार को मौत हो गई थी।

जान गंवाने वाला शख्स त्रिशूर के पुन्नियूर का रहने वाला था

मंकीपॉक्स से जान गंवाने वाला शख्स त्रिशूर के पुन्नियूर का रहने वाला था। उसकी यूएई से लौटने के कुछ दिनों बाद त्रिशूर के एक निजी अस्पताल में मृत्यु हो गई। इसके बाद, केरल स्वास्थ्य विभाग ने उसके नमूने अलाप्पुझा में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) की केरल यूनिट को भेजे थे। वह पहले ही वायरस से संक्रमित हो गया था लेकिन परिवार ने इसकी जानकारी शनिवार को दी। स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने कहा कि युवक 22 जुलाई को केरल पहुंचा था और 26 जुलाई को बुखार आने के बाद अस्पताल आया। बाद में उसे लाइफ सपोर्ट पर रखा गया और शनिवार शाम को उसकी मौत हो गई।

75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले 

भारत में अब तक इस संक्रमण के चार मामले सामने आए हैं। टास्क फोर्स गठन का निर्णय देश में चल रही जनस्वास्थ्य संबंधी तैयारियों की समीक्षा के लिए 26 जुलाई को आयोजित एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया था। नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के पॉल इस कार्यबल की अगुवाई करेंगे। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने हाल में मंकीपॉक्स को वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया है। वैश्विक स्तर पर, 75 देशों में मंकीपॉक्स के 16,000 से अधिक मामले पाए गए हैं।

 

 

 

Latest India News

navratri-2022