Friday, April 26, 2024
Advertisement

Monsoon Session: राज्यसभा में महंगाई और GST पर विपक्ष ने काटा हंगामा, कार्यवाही बाधित

Monsoon Session: महंगाई और कुछ जरूरी चीजों पर माल और सेवा कर (GST) लगाए जाने के मुद्दों पर तुरंत चर्चा कराने की मांग को लेकर सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @@SwayamNiranjan
Published on: July 25, 2022 16:55 IST
Opposition creates ruckus in Rajya Sabha during Monsoon Session- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Opposition creates ruckus in Rajya Sabha during Monsoon Session

Highlights

  • विपक्षी सांसदों का राज्यसभा में हंगामा
  • उच्च सदन की कार्यवाही हुई स्थगित
  • सांसदों ने की वेल में आकर नारेबाजी

Monsoon Session: महंगाई और कुछ जरूरी चीजों पर माल और सेवा कर (GST) लगाए जाने के मुद्दों पर तुरंत चर्चा कराने की मांग को लेकर सोमवार को विपक्षी सदस्यों ने राज्यसभा में जोरदार हंगामा किया। विपक्ष के हंगामे के कारण उच्च सदन की कार्यवाही एक बार के स्थगन के बाद दोपहर 03:10 बजे चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई थी। एक बार के स्थगन के बाद दोपहर तीन बजे उच्च सदन की बैठक शुरू होने पर भी सदन में पहले जैसा ही नजारा दिखा और कई विपक्षी सदस्य वेल में आकर नारेबाजी करने लगे। 

"महंगाई का मुद्दा आम लोगों के लिए ज्यादा अहम" 

पीठासीन अध्यक्ष सस्मित पात्रा ने अर्जेंट लोक महत्व के विषय के तहत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) की सदस्य फौजिया खान को ‘‘कोविड-19 के बाद स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से पैदा हुई स्थिति’’ का मुद्दा उठाने का मौका दिया। मगर NCP सदस्य ने हंगामे के बीच ही कहा कि महंगाई का मुद्दा आम लोगों के लिए ज्यादा अहम है। पात्रा ने उनसे मुद्दे पर बोलने को कहा। उन्होंने कहा कि तीन बजे तक इस मुद्दे पर चर्चा पूरी हो जानी चाहिए थी लेकिन इस विषय के महत्व को देखते हुए सभापति एम वेंकैया नायडू ने इसे चार बजे तक पूरा करने की अनुमति दे दी है। इस दौरान सदन में हंगामा जारी रहा और पात्रा ने बार-बार सदस्यों से शांत रहने और इस पर चर्चा करने की अपील की। 

पीयूष गोयल ने खड़के की सीट को लेकर दी सफाई
कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों के सदस्य आसन के पास नारेबाजी कर रहे थे। हंगामे के बीच ही सदन के नेता पीयूष गोयल ने विपक्ष पर निशाना साधा और कहा कि वह सदन को नहीं चलने देना चाहता है। उन्होंने कांग्रेस के इस आरोप को भी खारिज कर दिया कि राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह में राज्यसभा के नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को ऐसी सीट पर बैठाया गया जो उनकी पद की गरिमा के अनुरूप नहीं थी। गोयल ने कहा कि नेता प्रतिपक्ष को निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत पूरा सम्मान दिया गया। उन्होंने कहा कि इससे पहले आयोजित एक कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष के लिए प्रधानमंत्री के पास सीट रखी गयी लेकिन वह उस कार्यक्रम में ही नहीं आए। उनके नहीं आने से उनकी कुर्सी खाली पड़ी रही। इस दौरान सदन में शोरगुल जारी रहा और पात्रा ने तीन बजकर आठ मिनट पर बैठक चार बजे तक के लिए स्थगित कर दी। 

महंगाई और जीएसटी के मुद्दे पर चर्चा की मांग
इससे पहले दोपहर दो बजे सदन की कार्यवाही शुरू होते ही मनोनीत सदस्य इलैया राजा ने राज्यसभा की सदस्यता की शपथ ली और उसके बाद उपसभापति हरिवंश ने पूरे सदन की ओर से ओलंपिक चैंपियन नीरज चोपड़ा को विश्व एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में जैवलिन थ्रो में रजत पदक जीतने पर बधाई दी। इसके बाद विपक्षी दलों ने महंगाई और जीएसटी मुद्दे पर चर्चा की मांग करते हुए हंगामा आरंभ कर दिया। हंगामा को देखते हुए दो बजकर 14 मिनट पर सदन की कार्यवाही दोपहर तीन बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। उल्लेखनीय है कि सोमवार को नवनिर्वाचित राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू के शपथ ग्रहण समारोह के कारण राज्यसभा की बैठक दोपहर दो बजे शुरू हुई।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement