Thursday, May 02, 2024
Advertisement

Monsoon Update: देश के 50 फीसदी हिस्से में मानसून की जबरदस्त दस्तक, कई जगहों पर दोगुनी बारिश, जानें पूरा हाल

Monsoon Update: एक तरफ तमिलनाडु में सामान्य से 72 फीसदी, मेघालय में सामान्य से 3 गुना, असम में 2 गुना ज्यादा बारिश हुई है। वहीं केरल में 57 फीसदी और मणिपुर में 28 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।  

Rituraj Tripathi Written by: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: June 20, 2022 9:23 IST
Monsoon - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE Monsoon 

Highlights

  • तमिलनाडु में सामान्य से 72 फीसदी, मेघालय में सामान्य से 3 गुना ज्यादा बारिश
  • केरल में 57 फीसदी और मणिपुर में 28 फीसदी कम बारिश
  • मुंबई के कई इलाकों में रविवार रात तेज बारिश हुई

Monsoon Update: देश के 50 फीसदी हिस्से में आए मानसून की वजह से मौसम काफी सुहावना हो गया है। अगर ये स्थिति जारी रहती है तो देश में सामान्य से ज्यादा बारिश होगी जोकि बीते कई सालों में एक बड़ा बदलाव होगा। गौरतलब है कि मानसून (Monsoon) की वजह से देश में कई जगहों पर दोगुनी बारिश हो रही है। हालात ये हैं कि अब से पहले तक जितनी बारिश एक हफ्ते में हो रही थी, अब उतनी बारिश एक दिन में हो रही है। एक तरफ तमिलनाडु में सामान्य से 72 फीसदी, मेघालय में सामान्य से 3 गुना, असम में 2 गुना ज्यादा बारिश हुई है। वहीं केरल में 57 फीसदी और मणिपुर में 28 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है।  

जहां 12 जून को उत्तर पश्चिम भारत में 89 फीसदी, पूर्व और उत्तर पूर्व में 5 फीसदी, मध्य भारत में 78 फीसदी और दक्षिण भारत में 38 फीसदी कम बारिश हुई थी, वहीं 19 जून को उत्तर पश्चिम भारत में 33 फीसदी ज्यादा, पूर्व और उत्तर पूर्व में 48 फीसदी ज्यादा, मध्य भारत में 48 फीसदी और दक्षिण भारत में 22 फीसदी कम बारिश हुई है। 

मुंबई के कई इलाकों में तेज बारिश

मुंबई के कई इलाकों में रविवार रात तेज बारिश हुई है। बारिश होने से गर्मी से तो राहत मिली है, लेकिन जलभराव से जनता को काफी परेशानी का भी सामना करना पड़ा है। मौसम विभाग का कहना है कि अभी मुंबई में बादल छाए रहेंगे और बारिश तेज होगी। 

असम में ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे पानी में डूबे गांव

असम के नागौन जिले में लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां ब्रह्मपुत्र नदी के किनारे बसे कुछ गांवों में पानी भरा हुआ है और इससे करीब ढाई लाख लोग प्रभावित हुए हैं। इन गांवों की 5,174 हेक्टेयर की खेती तबाह हो गई है। हालांकि यहां राज्य सरकार राहत कार्य चला रही है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement