Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

Mulayam Singh Yadav: जब 'नेताजी' ने लोकसभा में पीएम मोदी को दे दिया था 'विजयी भव:' का आशीर्वाद

Mulayam singh Yadav: मुलायम सिंह यादव तीन बार उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री रहने के अलावा देश के रक्षा मंत्री भी रहे। उनकी शख्सियत से हर पार्टी के नेता प्रभावित थे। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके प्रशंसक रहे। कई मौकों पर उनकी मुलाकातें हुईं। एक बार मुलायम सिंह ने पीएम मोदी को पीएम बनने का 'आशीर्वाद दे दिया था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: October 10, 2022 11:39 IST
Mulayam Singh yadav and PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Mulayam Singh yadav and PM Narendra Modi

Mulayam Singh Yadav Death: समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का राजनीतिक कद काफी बड़ा था। वे सही मायनों में किंग और किंगमेकर दोनों थे। उनके विचारों में हमेशा देश सबसे पहले था। यही कारण है कि उनके सुझाव और संसद में उनके वक्तव्यों को बड़े ध्यान से सुना और समझा जाता था। वे एक ऐसी शख्सियत थे, जो विपक्ष और सत्ता पक्ष दोनों नेताओं से करीबी रखते थे।  राजनीतिक मतभेदों के तमाम शिकवे होने के बाद भी जब मुलायम सत्ता पक्ष के नेताओं से मिलते थे तो उनका मिजाज दिलखुश होता था। पीएम नरेंद्र मोदी की नीतियों के धुरविरोधी रहे मुलायम का उनके साथ करीबियों का भी खूब जिक्र होता है। 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले तो मुलायम से पीएम मोदी को फिर चुने जाने का आशीर्वाद ही दे दिया था।

जब मुलायम ने पीएम मोदी को दी बधाई

2019 के फरवरी की बात है। लोकसभा में मुलायम सिंह यादव बोल रहे थे। उनके बगल में कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी बैठी हुई थीं। मुलायम ने कहा था, 'हम प्रधानमंत्री जी को बधाई देना चाहते हैं कि आपने सबसे मिलजुलकर काम किया। यह सच है कि हमने जब-जब आपसे किसी काम के लिए कहा तो आपने उसी वक्त आदेश दे दिया। इसके लिए हम आपका सम्मान करते हैं।' मुलायम ने आगे कहा, 'मैं कहना चाहता हूं कि मेरी कामना है कि सारे सदस्य फिर से जीतकर आएं। मैं कहना चाहता हूं कि हम लोग तो इतना बहुमत नहीं ला सकते तो आप फिर से प्रधानमंत्री बनें।' इस पर पीएम मोदी ने हाथ जोड़कर आभार व्यक्त किया और सदन ने मेज थपथपाकर मुलायम सिंह यादव की बात का समर्थन किया।

मुलायम-मोदी की ऐसी रही करीबी 

मुलायम और मोदी की करीबी कोई नई नहीं थी। पीएम मोदी मुलायम सिंह के पोते के तिलक समारोह में शामिल होने सैफई गए थे। मुलायम ने एक बार 2016 में नरेंद्र मोदी के लिए कहा था, 'पीएम मोदी को देखिए, वह मेहनत और लगन से प्रधानमंत्री बने हैं। वह एक गरीब परिवार से आते हैं और वह अपनी मां को भी नहीं छोड़ सकते हैं।'

पीएम मोदी ने किया मुलायम के साथ रिश्तों को याद 

पीएम मोदी ने मुलायम के निधन पर दुख जताते हुए उनके साथ अपने पुराने रिश्तों को याद किया है। पीएम ने मुलायम सिंह यादव के साथ अपनी तस्वीरों को ट्वीट करते हुए कहा कि जब हम दोनों अपने-अपने राज्य के सीएम रहे थे तो हमारी मुलायम सिंह यादव के साथ कई बार मुलाकात हुई थी। ये करीबी रिश्ता हमेशा बना रहा। मैं हमेशा उनकी बातों और विचारों को सुनने की कोशिश करता था। उनके निधन से मुझे बहुत दुख हुआ है।

मुलायम सिंह ने आज सुबह ली अंतिम सांस

गौरतलब है कि मुलायम सिंह यादव का आज सुबह (10 अक्टूबर) निधन हो गया। वे 82 साल के थे। उन्होंने दिल्ली से सटे गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में आखिरी सांस ली। उनका बीते कई दिनों से मेदांता में इलाज चल रहा था और हालत काफी नाजुक थी। वे मेदांता के आईसीयू में लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे। उनकी तबीयत बीते कई दिनों से गंभीर बनी हुई थी। उन पर दवाओं का असर नहीं हो रहा था।तबीयत बिगड़ने पर उनके ऑक्सीजन के लेवल को भी बढ़ाया गया था और वेंटिलेटर पर वह लगातार डॉक्टरों की टीम की निगरानी में थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement