Thursday, April 18, 2024
Advertisement

NCC के 75 वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी ने जारी किया विशेष सिक्का, कैडेट्स को किया संबोधित, कही ये बड़ी बात

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के 75 वर्ष के इस पड़ाव में NCC भी अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। इन वर्षों में NCC का जिन लोगों ने प्रतिनिधित्व किया है, जो इसका हिस्सा रहे हैं, मैं राष्ट्र निर्माण में उनके योगदान की सराहना करता हूं।"

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: January 28, 2023 22:41 IST
PM Modi addressed the NCC cadets- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NCC के 75 वर्ष पूरे होने पर पीएम मोदी ने कैडेट्स को किया संबोधित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में वार्षिक NCC पीएम रैली में शामिल हुए। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहें। NCC इस इस वर्ष अपनी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने NCC के 75 सफल वर्षों के उपलक्ष्य में एक विशेष डे कवर और 75 रुपये का एक स्मारक सिक्का जारी किया। 

पीएम मोदी ने कहा कि आज इस समय मेरे सामने जो NCC में कैडेट हैं वो तो और विशेष हैं। विविधताओं से भरी हुई मगर एक भारत, श्रेष्ठ भारत के मूल मंत्र को हिंदुस्तान के कोने-कोने में लेकर जाने वाला ये कार्यक्रम हमेशा-हमेशा याद रहेगा। उन्होंने कहा, "आप NCC कैडेट के रूप में भी और देश के युवा के रूप में भी एक अमृत पीढ़ी का नेतृत्व करते हैं। ये अमृत पीढ़ी आने वाले 25 वर्षों में देश को एक नई ऊंचाई पर ले जाएगी। भारत को आत्मनिर्भर और विकसित बनाएगी। देश के विकास में NCC की क्या भूमिका है, ये हमने देखा है।"

भारत के युवाओं के लिए यह नए अवसरों का समय - पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि भारत के युवाओं के लिए यह नए अवसरों का समय है। हर कोई भारत की बात कर रहा है, कह रहा है 'भारत का समय आ गया है'। इसका श्रेय भारत के युवाओं को दिया जा सकता है। उन्होंने कहा, "जिस देश के युवा उत्साह और जोश से भरे हुए हों, उस देश की प्राथमिकता सदैव युवा ही होंगे। आज का भारत भी अपने सभी युवा साथियों को वो मंच देने का प्रयास कर रहा है जो आपके सपने को पूरा कर सके।" 

एनसीसी में बेटियों की भागीदारी लगातार बढ़ रही - PM मोदी 

NCC कैडेट्स की रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "बीते एक दशक के दौरान एनसीसी में बेटियों की भागीदारी लगातार बढ़ रही है। मैं देख रहा था यहां जो परेड हुई उसका नेतृत्व भी बेटी ने किया।" उन्होंने कहा कि मां भारती के लिए आजादी की जंग में अनेक लोगों ने मरने का रास्ता चुना था। लेकिन आजाद भारत में पल-पल देश के लिए जीने का रास्ता ही देश को दुनिया में नई ऊंचाइयों पर पहुंचाता है। 

 मां भारती को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लेकर चलते ही रहना - पीएम मोदी 

पीएम मोदी ने कहा कि एक भी मौका खोना नहीं है, बस मां भारती को नई ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लेकर चलते ही रहना है, बढ़ते ही रहना है, नई-नई सिद्धियों को प्राप्त करते ही जाना है, विजयश्री का संकल्प लेकर चलते ही जाना है। उन्होंने कहा कि भारत की डिजिटल क्रांति हो, भारत की स्टार्ट-अप क्रांति हो, इनोवेशन क्रांति हो, इन सबका सबसे बड़ा लाभ युवाओं को ही तो हो रहा है। आज भारत जिस तरह अपने डिफेंस सेक्टर में लगातार रिफॉर्म्स कर रहा है, उसका लाभ भी देश के युवाओं को हो रहा है।

ये भी पढ़ें - 

 

राष्ट्रपति भवन के अमृत गार्डन की Inside Photos, 31 जनवरी से आम जनता के लिए खुल जाएगा उद्यान​

येरूशलम में फिर हुआ हमला, 2 लोग घायल, पुलिस ने 13 वर्षीय हमलावर को किया गिरफ्तार

 

 

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement