Friday, July 19, 2024
Advertisement

NEET का पेपर झारखण्ड के हजारीबाग से लीक होने की संभावना- सूत्र

NEET परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से ही लोगों के मन में कई सवाल है। इन्हीं में से एक सवाल है कि ये पेपर लीक हुआ कहां से। इस सवाल को लेकर एक नया अपडेट सामने आया है।

Reported By : Nitish Chandra Edited By : Subhash Kumar Updated on: June 21, 2024 22:53 IST
NEET पेपर लीक।- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV NEET पेपर लीक।

पूरे देश में इस वक्त मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट के पेपर लीक होने के मामले को लेकर बवाल मचा हुआ है। कांग्रेस, सपा, तृणमूल समेत विभिन्न विपक्षी दल केंद्र सरकार पर हमला कर रहे हैं। इस बीच नीट पेपर लीक को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। सूत्रों के हवाले से इस बारे में खबर सामने आई है कि नीट का पेपर असल  में लीक कहां से हुआ। सूत्रों के मुताबिक, नीट का प्रश्न पत्र  झारखण्ड के हजारीबाग के एक सेंटर से लीक होने की सम्भावना जताई गई है। आइए जानते हैं क्या है पूरा अपडेट।

कैसे हुआ शक?

सूत्रों के मुताबिक, पटना में बरामद जले हुए बुकलेट के नंबर के आधार पर ये जानकारी समाने आई है कि नीट का प्रश्न पत्र झारखण्ड के हजारीबाग के एक सेंटर से लीक हुआ हो सकता है। पुलिस ने जला हुआ बुकलेट नंबर 6136488 बरामद किया था। NTA ने कल HRD मंत्रालय के अधिकारियों के साथ दिल्ली में हुई एक बैठक में यह जानकारी दी है। इसी जले बुकलेट के मिलने के बाद EOU ने NTA से मूल प्रश्न पत्र की मांग की थी लेकिन अभी तक NTA ने असल प्रश्न पत्र नहीं भेजा है। 

नीट परीक्षा नहीं होगी रद्द- प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि नीट की परीक्षा फिलहाल रद्द नहीं होगी। यूजीसी नेट परीक्षा में गड़बड़ी की जानकारी कल दोपहर मिली थी। सरकार एक हाईलेवल कमेटी गठित करने जा रही है, जो इस प्रकरण में एनटीए को और बेहतर बनाने के लिए काम करेगी। हम जीरो एरर की परीक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।"

विद्यार्थियों की हित हमारी प्राथमिकता- प्रधान

धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि पारदर्शिता के साथ हम कोई समझौता नहीं करेंगे। विद्यार्थियों की हित हमारी प्राथमिकता है। उसके साथ किसी भी कीमत पर समझौता नहीं होगा। नीट परीक्षा के संबंध में हमें बिहार सरकार की ओर से लगातार संपर्क में हैं। पटना से हमारे पास कुछ जानकारी भी आ रही है। एनटीए हो या एनटीए में कोई भी बड़ा व्यक्ति हो, जो भी इसमें दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें- NEET के बाद UGC-NET का जिन्न... डार्कनेट-टेलीग्राम से जुड़ा कनेक्शन, पेपर लीक का कौन है जिम्मेदार?

NEET पेपर लीक मामले पर आया मायावती का बयान, बोलीं- निर्दोष छात्र पिस रहे हैं

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement