Friday, April 26, 2024
Advertisement

अपना पुराना मोबाइल फोन बेचने से पहले ये गलती कभी नहीं करें, नहीं तो आपकी भूल से हो जाएंगे ये काम

Mobile Phone: एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 तक भारत में 748 मिलियन से अधिक पहुंचने का अनुमान था।डेलॉयट के विश्लेषण के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन की मांग 6 प्रतिशत की सीएजीआर से बढ़कर 2026 में लगभग 400 मिलियन स्मार्टफोन तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2021 में 300 मिलियन थी

Ravi Prashant Written By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: August 01, 2022 17:16 IST
Mobile Phone Story - India TV Hindi
Image Source : PEXELS Mobile Phone Story

Highlights

  • फोन को बेचते समय अपनी ID को रिमूव कर ले
  • फोन, पेन ड्राइव गूगल ड्राइव में सेव करें
  • आपने नए फोन के चक्कर में पूराने फोन से डेटा डिलीट करना भुल जाते हैं

Mobile Phone:  भारत के सभी घरों में आज मोबाइल फोन है। ऐसा ही कोई घर मिलेगा जहां पर कोई स्मार्टफोन यूज नहीं करता होगा। मोबाइल फोन हमारे जीवन का अहम हिस्सा हो गया है, इसके बिना जीना अब मुश्किल सा लगता है। आप सुबह में जगते ही अपने फोन को खोजते हैं यानी अब ऐसा हो गया कि बिना मोबाइल का कोई काम संभंव नहीं है। आजकल समय के साथ नए तकनीक वाले फोन बाजारों में आए गए हैं। ऐसे कई फोन होते हैं जो आपके बजट से बाहर का होता है। कई लोग तो शौकीन होते हैं जो अपने पुराने फोन को बेचकर नए फोन लेते हैं लेकिन क्या आप सभी नए फोन के चक्कर में पूराने मोबाइल से डाटा डिलीट करना भुल जाते हैं। जिसके बाद आपके कई गोपनीय चीजों को दुसरा व्यक्ति जान जाता है। वैसे घबराने की बात नहीं है। आप एकदम सही जगह पर आए जहां आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि पुराने फोन को बेचते समय क्या करना है, क्या नहीं करना है।

क्या करना है?

रीसेट- अगर आप फोन को बेच रहे हैं तो आप सबसे पहले फोन को रिसेट करें ताकि आप जिसे बेच रहे हैं उसे फोन में पड़ी महत्वपूर्ण चीजें पता ना चलें। आप अपने मोबाइल फोन के सेटिंग में जाकर, बैकअप और रीसेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। जिसके बाद मोबाइल में रखी पड़ी चीजे डिलीट हो जाएगी।

डाटा बैकअप- आपको हमने बताया कि फोन रिसेट कर लें लेकिन ये नहीं बताया कि डाटा को बैकअप कैसे करें। आप सबसे पहले दुसरे फोन, पेन ड्राइव, गूगल ड्राइव में अपनी डाटा सेव करें ताकि भविष्य में महत्वपूर्ण डॉक आपके पास रहें

पासवर्ड- इटरनेट हमारे जीवन का हिस्सा बन गया है, इसी इटंरनेट से तमाम सोशल साइट्स पर एक्टिव रहते हैं। हम गूगल क्रोम या किसी अन्य फोन में अपनी सोशल अकाउंट को लॉग-आउट नहीं करते हैं। अब ये बताने वाली बात नहीं है कि सोशल मीडिया पर किस-किस इंसान चैटिंग होती रहती है ये आप ही जानते हैं। तो आप ये भूलकर भी ये गलती ना करें, जिसे आपकी राज खुल जाएं।

गूगल अकाउंट- आजकल हर फोन में गूगल अकाउंट होता है, इसके बिना कई ऐसे चीजें है, जो इस वजह से आप यूज कर पाते हैं इसलिए फोन को बेचते समय अपनी ID को रिमूव कर लें।

दुनिया समेत भारत में कितने फोन यूजर्स

एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2020 तक भारत में 748 मिलियन से अधिक पहुंचने का अनुमान था। डेलॉयट के विश्लेषण के अनुसार, भारत में स्मार्टफोन की मांग 6 प्रतिशत बढ़कर 2026 में लगभग 400 मिलियन स्मार्टफोन तक पहुंचने की उम्मीद है। दुनिया में 2020 में 2 बिलियन से अधिक फोन यूजर्स हो गए थे। वही खुशखबरी की बात है कि भारत में जल्द ही 5जी लॉन्च होने वाला है। दुनिया में कई देशों ने ट्रायल किया है। इसी कड़ी में आपने देखा होगा कि शहरों में तो नेट की स्पीड ठीक होती है, आप आसानी से कोई काम कर लेते हैं। अब केंद्र सरकार ने भारतनेट कार्यक्रम के तहत 2025 तक सभी गांवों को फाइबराइज करने का लक्ष्य रखा है। सरकार की इस योजना से ग्रामीण बाजार में इंटरनेट-सक्षम उपकरणों को भी बढ़ावा मिलेगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement