Friday, April 19, 2024
Advertisement

नए संसद भवन के निर्माण में कितना हुआ खर्च? यहां जानें खासियतों की पूरा जानकारी

नये संसद भवन की खासियत: नए संसद भवन का उद्घाटन हो चुका है। इस संसद भवन के निर्माण में कई करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। वहीं यह संसद भवन अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: May 28, 2023 10:36 IST
New Parliament House Specification total cost of new Parliament House construction - India TV Hindi
Image Source : PTI नए संसद भवन के निर्माण में कितना हुआ खर्च?

New Parliament House Specification: नए संसद भवन का उद्घाटन 28 मई 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने कर दिया है। इस संसद भवन को लेकर कई पार्टियां जहां पीएम नरेंद्र मोदी के साथ खड़ी दिखाई दे रही हैं। वहीं कई पार्टियों ने इसका विरोध किया है। राजदंड सेंगोल को भी नए संसद भवन में स्थापित कर दिया गया है। नया संसद भवन कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस है और पुराने संसद भवन की अपेक्षा काफी बड़ा भी है जिसमें पहले की अपेक्षा ज्यादा सांसदों के बैठने के लिए भी पर्याप्त जगह है। 

नए संसद भवन के निर्माण पर कितना हुआ खर्च

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए संसद भवन के निर्माण में 800 से 1200 करोड़ रुपये तक खर्च हुआ है। हालांकि इंडिया टीवी इस बात की पुष्टि नहीं करता है। बता दें कि यह संसद भवन भारत के राष्ट्रीय फूल कमल और राष्ट्रीय पक्षी मोर की थीम पर डिजाइन किया गया है। इसमें एक साथ 1272 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है। त्रिभुज के आकार में बना यह संसद भवन चार मंजिल का है। इसके तहते 64,500 वर्गमीटर क्षेत्र में निर्माण किया गया है। 

आधुनिक सुविधाओं से लैस

नए संसद भवन में तीन द्वारा हैं। इसमें ज्ञान द्वार, शक्ति द्वार और कर्म द्वार शामिल हैं। नए संसद भवन का डिजाइन गुजरात की एक आर्किटेक्चर फर्म 'एचसीपी डिजाइंस' ने किया है। वहीं इसके निर्माण कार्य को टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड ने पूरा किया है। बता दें कि इस भवन में भारत के राष्ट्रीय  चिन्हों  का भली-भांति प्रयोग किया गया है। मोदी सरकार के सेंट्रल विस्टा का हिस्सा यह भवन रिकॉर्ड समय में तैयार हुआ है। 

इस भवन में पीएम और राष्ट्रपति के प्रवेश के लिए अलग एंट्रेंस है। इसमें 120 ऑफिस है जिसमें अलग-अलग मंत्रालयों के दफ्तर हैं और प्रधानमंत्री का ऑफिस शामिल हैं। लोकसभा चैंबर 3015 वर्ग मीटर में फैला हुआ है जो मयूर थीम पर आधारित है। इसमें 888 सांसदों के बैठने की व्यवस्था की गई है। नए संसद में हर जगह सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। वहीं मिर्जापुर से लाई गई कालीन का का इस्तेमाल किया गया है। वहीं बांस की लकड़ी अगरतला से लाई गई है। अशोक चक्र इंदौर से लाया गया है। संसद भवन में अत्याधुनिक संचार उपकरणों से लैस किया गया है साथ ही यह पेपरलेस है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement