Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

New Fuel Technology:अब वाहनों के लिए डीजल का दंश न पेट्रोल का पंगा, मेथेनाल करेगा सबकुछ चंगा

New Fuel Technology:अगर आप डीजल के दाम और पेट्रोल की महंगाई से परेशान हो चुके हैं और सीएनजी को चढ़ते दामों से तंग आ चुके हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आपके वाहनों के लिए न तो डीजल की चिंता रहेगा, न पेट्रोल का पंगा और न ही सीएनजी की जरूरत।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: October 15, 2022 18:58 IST
New Fuel Technology- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV New Fuel Technology

Highlights

  • महंगाई की मार से आमजनता को मिलेगी राहत
  • पेट्रोल और डीजल से पांच गुना तक सस्ता होगा मेथेनाल
  • दिल्ली और कानपुर आइआइटी ने किया मेथेनाल से वाहन चलाने का सफल परीक्षण

New Fuel Technology:अगर आप डीजल के दाम और पेट्रोल की महंगाई से परेशान हो चुके हैं और सीएनजी को चढ़ते दामों से तंग आ चुके हैं तो अब आपको घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि अब आपके वाहनों के लिए न तो डीजल की चिंता रहेगा, न पेट्रोल का पंगा और न ही सीएनजी की जरूरत। सरकार ने इन सभी ईंधनों की काट में एक ऐसा नया विकल्प तैयार किया है, जिससे आपको पेट्रोल, डीजल और सीएनजी पर आने वाला खर्च पांच गुना तक सस्ता हो जाएगा और पहले की ही तरह आपका वाहन सड़क पर फर्राटा भरेगा।

मेथेनाल बनेगा पेट्रोल-डीजल का विकल्प

अब मेथेनाल को पेट्रोल व डीजल का विकल्प बनाया जाएगा। आइआइटी दिल्ली ने इसका सफल परीक्षण कर लिया है। वहीं आइआइटी कानपुर ने भी दो पहिया और चार पहिया वाहनों को मेथेनाल से चलाकर सफलतापूर्वक ट्रायल पूरा कर लिया है। इसके बाद अब इस ईंधन को बाजार में उतारने की तैयारी की जाने लगी है। इस विकल्प के बाजार में आने के बाद लोगों की जेब काफी हल्की हो जाएगी। उनकी मुश्किलें कम हो जाएंगी। आइआइटी दिल्ली के साथ एक निजी कंपनी को भी इसे विकसित करने का जिम्मा दिया गया है।

New Fuel Technology

Image Source : INDIA TV
New Fuel Technology

पेट्रोल-डीजल से पांच गुना सस्ता
मेथेनाल ईंधन पेट्रोल और डीजल से पांच गुना सस्ता होगा। यानि 20 से 22 रुपये प्रति लीटर के हिसाब यह मार्केट में उपलब्ध हो सकता है। इससे भारत का ऊर्जा पर होने वाला बड़ा व्यय थम जाएगा। ईंधन पर होने वाला वही व्यय विकास के दूसरे कार्यों में काम आ सकेगा। मौजूदा मेथेनाल की कीमत 15 से 18 रुपये तक ही है। इससे अन्य वस्तुओं की महंगाई दर भी घटने की संभावना है। क्योंकि ट्रांसपोर्टेशन चार्ज की वजह से खाने-पीने से लेकर अन्य दैनिक उपभोग की वस्तुओं के दाम लगातार बढ़ रहे हैं। मगर मेथेनाल का विकल्प मिलने पर वस्तुओं के दामों में भारी गिरावट आने की उम्मीद की जा रही है।

अभी सिर्फ पुण में हो रहा उत्पादन
मेथेनाल का उत्पादन अभी सिर्फ पुणे में हो रहा है। हालांकि यहां अच्छी गुणवत्ता का मेथेनाल नहीं बन पा रहा है। सरकार इसकी उच्च गुणवत्ता पाने के लिए निजी कंपनियों को जिम्मा देने वाली है। ताकि बाजार में यह अच्छी गुणवत्ता के साथ सहज ही आमजनों को उपलब्ध हो सके।

पेट्रोल-डीजल की मारामारी हो जाएगी खत्म
मेथेनाल का विकल्प बाजार में आने के बाद पेट्रोल-डीजल के लिए मारामारी खत्म हो जाएगी। ऐसे में इसके दाम भी स्वतः कम होने लगेंगे। वहीं सीएनजी की जरूरत भी कम हो जाएगी। क्योंकि मेथेनाल सबसे सस्ते ईंधन के तौर पर बाजार में उपलब्ध होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement