Thursday, May 02, 2024
Advertisement

CBI Filed F.I.R on Sisodiya: अब सिसोदिया भ्रष्टाचार में जाएंगे जेल, क्या आप की ईमानदारी वाली सियासत हो जाएगी फेल

CBI Filed F.I.R on Sisodiya: भ्रष्टाचार के विरुद्ध जनआंदोलन करके खड़ी हुई आम आदमी पार्टी की विचारधारा ही अब खतरे में है। आप के दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन पहले ही भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra
Published on: August 21, 2022 15:50 IST
Manish sisodiya- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Manish sisodiya

Highlights

  • भ्रष्टाचार के खिलाफ आंदोलन कर खड़ी पार्टी की ईमानदारी पर सवाल
  • क्या खत्म होने वाली है आप की ईमानदारी वाली छवि
  • अब तक आप के चार मंत्री जा चुके हैं भ्रष्टाचार में जेल

CBI Filed F.I.R on Sisodiya: भ्रष्टाचार के विरुद्ध जनआंदोलन करके खड़ी हुई आम आदमी पार्टी की विचारधारा ही अब खतरे में है। आप के दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन पहले ही भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं। अब आबकारी विभाग में शराब की दुकानों की हुई बंदरबांट में व्यापक भ्रष्टाचार को लेकर आप पार्टी के नेता और दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया पर भी जेल जान का खतरा मंडराने लगा है। ऐसे में आप की ईमानदारी वाली सियासत भी खतरे में पड़ गई है। अब सवाल यह है कि ईमानदार राजनीति का वादा कर सत्ता में आई आप पार्टी भी क्या कुर्सी पाते ही अपने विचार बदल चुकी है या फिर अन्य पार्टियों की तरह वह भी सबकुछ चलता है की तर्ज पर आगे बढ़ रही है। खैर कुछ भी हो लेकिन एक के बाद एक लगातार जो भ्रष्टाचार के गंभीर आरोप आम आदमी पार्टी के नाताओं पर लग रहे हैं। इससे उसकी छवि जनता में अब पहले जैसी तो नहीं रह गई है। 

राजनीति विशेषज्ञों का मानना है कि भ्रष्टाचार पर सख्त नहीं होना केजरीवाल और आम आदमी पार्टी के लिए खतरे का सौदा साबित होगा। आगामी चुनावों में आप को इसका भारी खामियाजा भी भुगतना पड़ेगा। पार्टी की साख को जनता की नजरों में पिछली कुछ घटनाओं से भारी नुकसान पहुंचा है। पंजाब में पहली बार सरकार बनने के बाद वहां भी आप के स्वास्थ्य मंत्री घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार हो चुके हैं और भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं। 

अब तक आप के चार मंत्री हो चुके हैं गिरफ्तार

खुद को ईमानदार पार्टी कहने वाली आप के चार मंत्री अब तक भ्रष्टाचार के विभिन्न मामलों में गिरफ्तार हो चुके हैं। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री रहे सत्येंद्र जैन मनीलांड्रिंग के केस में गिरफ्तार किए गए थे। दिल्ली सरकार के ही एक अन्य मंत्री आसिफ मोहम्मद खान को एक बिल्डर से छह लाख रुपये की घूस लेते रंगे हाथ धरा गया था। इसके अलावा आप सरकार के पूर्व कानून मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर को फर्जी डिग्री मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। इसके अतिरिक्त महिला एवं बाल विकास कल्याण मंत्री रहे संदीप कुमार को एक महिला का राशन कार्ड बनाने के बहाने उससे दुष्कर्म करने के मामले में जेल जा चुके हैं। वहीं पंजाब के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री विजय सिंगला भी काम दिलाने के बदले एक फीसद घूस लेने के मामले में गिरफ्तार कर जेल भेजे जा चुके हैं। ऐसे में आप की ईमानदार सियासत अब पूरी तरह दागदार हो चुकी है। आबकारी घोटाले में यदि डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया गिरफ्तार हुए तो वह भ्रष्टाचार के मामले में गिरफ्तार होने वाले आम आदमी पार्टी की सरकार के पांचवें मंत्री होंगे। 

आप के अन्य नेता जिन्हें विभिन्न मामलों में भेजा गया जेल
आप का दामन दागदार होने के पीछे की कहानी सिर्फ इतने पर ही रुक नहीं जाती, बल्कि उसके कई अन्य नेता व विधायक भी भ्रष्टाचार के अलावा कई अन्य आपराधिक मामलों में जेल भेजे जा चुके हैं। इसमें आप पार्टी के विधायक व पूर्व कानून मंत्री सोमनाथ भारती का नाम भी शामिल है। उनकी पत्नी लिपिका मित्रा ने खुद उन पर घरेलू हिंसा का आरोप लगाया था। इसके बाद पुलिस ने उन पर मुकदमा दर्ज कर लिया। इसी तरह आप के विधायक अमानत उल्लाह खान अपनी ही साले की पत्नी से छेड़छाड़ करने और एमसीडी के विरुद्ध पत्थरबाजी करवाने के मामले में जेल भेजे जा चुके हैं। इसके अतिरिक्त आप पार्टी के देवली विधानसभा से पूर्व विधायक रहे प्रकाश जारवाल महिला से बदसलूकी मामले में जेल भेजे जा चुके हैं। 

भ्रष्टाचार के आरोपियों के बचाव में खड़ी रही पार्टी
इंडिया अगेन्स्ट करप्शन के जरिये भ्रष्टाचार के विरोध में खड़ी हुई पार्टी अपने अंदर के भ्रष्टाचार पर हमेशा से ही लीपापोती करती रही है। आप के कई मंत्री व विधायक अब तक भ्रष्टाचार के मामले में जेल जा चुके हैं, लेकिन पार्टी हमेशा उन्हें फंसाने की साजिश बताकर बचाव करती रही है। अब मनीष सिसोदिया के मामले में भी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल समेत पूरी पार्टी उनके बचाव में उतार आई है और उल्टे भाजपा पर परेशान करने का आरोप लगाकर भ्रष्टाचरों से पल्ला झाड़ रही है। ऐसे में तय है कि आगामी चुनावों में उसे भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement