Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब आसानी से Whatsapp पर डाउनलोड कर सकते हैं आधार और PAN कार्ड, बस करना होगा ये काम

क्या आप जानते हैं कि Whatsapp का इस्तेमाल आप अब अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए भी कर सकते हैं।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Published on: October 06, 2022 21:41 IST
Whatsapp- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY Whatsapp

Highlights

  • Whatsapp पर डाउनलोड कर सकते हैं आधार और PAN कार्ड
  • बस करना होगा ये काम
  • बहुत आसान है पूरी प्रक्रिया

निया तेजी से बदल रही है। सब कुछ अब आपके फोन तक पहुंच रहा है। व्हाट्सएप की ही बात करें तो ये बड़े काम की चीज है चैट से बात करना हो या कॉल से... सबके लिए ये उपयुक्त है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि इस ऐप का इस्तेमाल आप अब अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए कर सकते हैं। आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसके जरिए आप अपने व्हाट्सएप के जरिए ही अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड और तमाम आधिकारिक डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड कर पाएंगे। 

क्या करना होगा

व्हाट्सएप पर अपने सभी डॉक्यूमेंट्स डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको MY GOVT Helpdesk के नंबर (9013151515) को अपने फोन में सेव करना होगा। इसके बाद आपको अपना व्हाट्सएप खोल कर उसमें इस नंबर पर HI लिख कर मैसेज करना होगा। इसके बाद वहां एक मैसेज आएगा जिसमें दो विकल्प होंगे, एक होगा कोविन का और एक होगा डिजीलॉकर का इन दोनों में से आपको डिजीलॉकर वाला विकल्प चुनना है।

आधार से लिंक करना होगा

इसके बाद आप को YES पर क्लिक करना है। इसके बाद यहां आपसे आपके डिजीलॉकर अकाउंट के बारे में पूछा जाएगा ये प्रोसेस करने के लिए आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर देना होगा जिसे आपके डिजीलॉकर अकाउंट से लिंक किया जाएगा। यह पूरा प्रोसेस होने के बाद आपका ये चैटबोट आपके डिजीलॉकर से लिंक हो जाएगा फिर आप आसानी से अपने सभी जरूरी डॉक्यूमेंट पीडीएफ फाइल में व्हाट्सएप के जरिए ही डाउनलोड कर सकते हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement