Thursday, May 02, 2024
Advertisement

युवाओं पर वसुधैव कुटुंबकम का सपना सच करने की जिम्मेदारी - ओडिशा के राज्यपाल

प्रोफेसर गणेशी लाल ने कहा कि जी20 के तहत भारत के युवाओं के लिए कल्पित वाई20 उन्हें दूसरे स्तर तक ले जाने में मदद करेगा और समाज में शांति, समृद्धि और समानता लाने में मदद करेगा।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Updated on: April 17, 2023 22:04 IST
ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल- India TV Hindi
Image Source : TWITTER ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल

भुवनेश्वर: भारत इस साल G-20 सम्मलेन की अध्यक्षता कर रहा है। इसके साथ ही भारत पहली बार Y20 शिखर सम्मेलन की भी मेजबानी कर रहा है। इस उपलक्ष्य में कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी केआईआईटीद्ध में वाई20 समिट का अयोजन किया गया। इस अवसर पर ओडिशा के राज्यपाल प्रोफेसर गणेशी लाल ने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि मौजूदा वक्त में युवाओं पर वसुधैव कुटुंबकम का सपना सच करने की पूरी जिम्मेदारी है। उन्होंने यह भी कहा कि जी20 के तहत भारत के युवाओं के लिए कल्पित वाई20 उन्हें दूसरे स्तर तक ले जाने में मदद करेगा और समाज में शांति, समृद्धि और समानता लाने में मदद करेगा।

राज्यपाल ने गणमान्य व्यक्तियों को सम्मानित किया 

Y20 परामर्श में भाग ले रहे जी20 देशों के सांसदों और पांच देशों के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया है। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, यूक्रेन, स्विट्जरलैंड, पोलैंड, आर्मेनिया, स्लोवाकिया, बुल्गारिया, कांगो और आइवरी कोस्ट जैसे देशों के सांसद इस कार्यक्रम मैं भाग लेने के लिए आए थे। Y20 परामर्श के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागियों ने कीट और कीस दोनों के विभिन्न परिसरों का दौरा किया और केवल 25 वर्षों में कीट समूह के संस्थानों को देश के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों में बदलने के लिए कीट और कीस के संस्थापक के प्रयासों की प्रशंसा की। 

प्रतिनिधियों ने ओडिशा के लोगों की गर्मजोशी और आतिथ्य की भी प्रशंसा की और कहा कि वे अपने शेष जीवन के लिए अपने प्रवास की यादों को संजोते रहेंगे। इस अवसर पर कीट के चांसलर डॉ. अच्युत सामंत ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वह उन प्रतिनिधियों के बेहद आभारी हैं जिन्होंने उनके अनुरोध पर परामर्श में भाग लिया। यह वास्तव में ओडिशा के लिए गर्व का क्षण था। कार्यक्रम मैं रग्बी इंडिया के अध्यक्ष और अभिनेता राहुल बोस, अध्यक्ष कीट और कीस सास्वती बल और उपाध्यक्ष कीट और कीस उमापद बोस और अन्य उपस्थित थे।

Y20 परामर्श के हिस्से के रूप में मीडिया सत्र अयोजित किया गया

Image Source : FILE
Y20 परामर्श के हिस्से के रूप में मीडिया सत्र अयोजित किया गया

Y20 परामर्श के हिस्से के रूप में मीडिया सत्र अयोजित किया गया

कीट द्वारा Y20 परामर्श के हिस्से के रूप में मीडिया सत्र अयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रमुख मीडिया संपादकों ने अपने राष्ट्र के लिए युवाओं में गर्व पैदा करने और उन्हें राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में नेतृत्व करने के लिए प्रेरित करने में मीडिया की रचनात्मक भूमिका पर जोर दिया। कीट डीयू द्वारा Y20 परामर्श के हिस्से के रूप में आयोजित एक मीडिया सत्र में बोलते हुए, वरिष्ठ पत्रकार, प्रभु चावला ने युवाओं में अपने राष्ट्र के बारे में नकारात्मक धारणाओं को खत्म करने और उन्हें भारत को बेहतर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर बल दिया। सत्र का विषय 'द पावर ऑफ यूथ: ड्राइविंग चेंज एंड बिल्डिंग ए बेटर वर्ल्ड' था। कार्यक्रम के दौरान परामर्श को कवर करने वाले देश भर के मीडिया पेशेवरों को कीट और कीस के संस्थापक डॉ अच्युत सामंत और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा सम्मानित किया गया।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement