Thursday, March 28, 2024
Advertisement

Odisha News: ओडिशा में महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा

Odisha News: मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बिजय कुमार मिश्रा ने कहा कि पश्चिमी ओडिशा के संबलपुर जिले में हीराकुंड बांध के चार और द्वार खोले गए हैं।

Pankaj Yadav Edited By: Pankaj Yadav
Published on: August 13, 2022 21:16 IST
Mahanadi River- India TV Hindi
Mahanadi River

Odisha News: ओडिशा के ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों में भारी बारिश और हीराकुंड जलाशय में उच्च जल प्रवाह के बाद महानदी के आस-पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा बढ़ गया है। अधिकारियों के मुताबिक बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर एक और निन्म दबाव का क्षेत्र बनने के कारण स्थिति और गंभीर हो सकती है। इसके परिणामस्वरूप मौसम विभाग ने राज्य के 17 जिलों में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता बिजय कुमार मिश्रा ने कहा कि पश्चिमी ओडिशा के संबलपुर जिले में हीराकुंड बांध के चार और द्वार खोले गए हैं। मौजूदा समय में राज्य के महानदी अनुप्रवाह क्षेत्रों में 24 फाटकों से अतिरिक्त पानी बह रहा है, जो क्षेत्र पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश से त्रस्त था। अभियंता मिश्रा ने कहा कि कटक जिले के मुंडाली में रविवार सुबह करीब छह लाख क्यूसेक पानी जबकि सोमवार को सुबह आठ बजे सात लाख क्यूसेक पानी पहुंचेगा।

हीराकुंड से छोड़ा गया पानी आमतौर पर उस क्षेत्र तक पहुंचने में 36 घंटे का समय लेता है। महानदी को तेल की सहायक नदी से भी अतिरिक्त पानी मिल रहा है। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, "आज की स्थिति पर विचार करने के बाद हमें लगता है कि महानदी के आस-पास के क्षेत्रों में बाढ़ का खतरा पैदा हो सकता है यदि ऊपरी जलग्रहण क्षेत्रों और छत्तीसगढ़ में बारिश की स्थिति के आधार पर अधिक पानी छोड़ने की आवश्यकता होती है।" 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement