Thursday, May 16, 2024
Advertisement

नए वेरिएंट के दस्तक के साथ कर्नाटक में लौटा कोविड का खौफ, जारी होगी नई गाइडलाइन

केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबकि, नए वेरिएंट का पता लगाने के मकसद से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजने के उपाय किए गए हैं। मंत्री ने कहा कि अगले कदमों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक होगी।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: December 21, 2022 23:13 IST
कर्नाटक में लौटा कोरोना का खौफ- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO कर्नाटक में लौटा कोरोना का खौफ

चीन और अन्य देशों में कोविड-19 के कारण गंभीर हालात पैदा होने के बाद कर्नाटक के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने बुधवार को कहा कि मौजूदा हालात को देखते हुए राज्य में जल्द ही नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि दूसरे देशों में नए वेरिएंट पाए जाने के मद्देनजर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए सभी नए कोविड मामलों के नमूने भेजने का निर्देश दिया है। सुधाकर ने कहा, हमने इसे लागू करने के लिए पहले ही कदम उठा लिए हैं।

मंत्री ने बेलगावी में मीडिया से बात करते हुए कहा कि चीन और जापान समेत कुछ देशों में मामलों में अचानक तेजी देखी जा रही है। चीन में काफी संख्या में मरीज अस्पतालों में भर्ती हो रहे हैं, इसलिए हमें बूस्टर डोज कवरेज पर ध्यान देने की जरुरत है। केंद्र के दिशा-निर्देशों के मुताबकि, नए वेरिएंट का पता लगाने के मकसद से जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए नमूने भेजने के उपाय किए गए हैं। उन्होंने कहा कि अगले कदमों पर चर्चा के लिए मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक बैठक होगी।

'यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करेंगे'

मंत्री ने लोगों से अपील की, "हमें वैश्विक स्थिति के मद्देनजर कुछ एहतियाती कदम उठाने होंगे। केआईएएल में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की भारी आमद है। हम वहां यात्रियों की स्क्रीनिंग शुरू करेंगे। हमने लोगों को टीके की दोनों खुराक लगाने में 100 प्रतिशत कवरेज हासिल कर लिया है, एहतियाती खुराक अभी बाकी है। बहुत सारे लोगों को अभी तक बूस्टर शॉट नहीं मिले हैं, उन्हें स्वेच्छा से आगे आना चाहिए और इसे प्राप्त करना चाहिए।" उन्होंने कहा कि केंद्र लगातार वैश्विक स्थिति पर नजर रखे हुए है और हम किसी भी तरह की स्थिति का सामना करने के लिए तैयार हैं। 

इस बीच, बृहत बेंगलुरु महानगर पालिक (बीबीएमपी) नए साल के जश्न और क्रिसमस के कार्यक्रमों के लिए बेंगलुरु में अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के आगमन को लेकर चिंतित है। बीबीएमपी शुरू में बिना किसी जुर्माने के सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने के लिए जनता के बीच जागरूकता पैदा करने पर विचार कर रही है। बीबीएमपी बाजार, मॉल, थिएटर, पार्क, मेट्रो, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर मास्क पहनना अनिवार्य करने पर भी विचार कर रहा है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement