Sunday, April 28, 2024
Advertisement

ऑपरेशन कावेरी : सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाने का काम जारी, कुछ और विमान जेद्दा भेजे जाएंगे

विदेश सचिव ने कहा- हमारा प्रयास है कि जो भी भारतीय नागरिक युद्ध के क्षेत्र में फंसे हुए हैं, उन्हें शीघ्र वहां से निकालकर एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए।

IndiaTV Hindi Desk Edited By: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 27, 2023 14:58 IST
ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीयों को सूडान से वापस लाया जा रहा है- India TV Hindi
Image Source : इंडिया टीवी ऑपरेशन कावेरी के तहत भारतीयों को सूडान से वापस लाया जा रहा है

नयी दिल्ली: ऑपरेशन कावेरी के तहत सूडान में फंसे भारतीयों को वापस लाने का सिलसिला जारी है। सूडान पोर्ट से भारतीयों को सऊदी अरब के जेद्दा लाया जा रहा है और फिर वहां से विशेष विमानों के द्वारा इन्हें वापस भारत लाया जा रहा है। कुछ और विमान जेद्दा भेजे जाएंगे ताकि लोग जल्द से जल्द स्वदेश पहुंच सके। ऑपरेशन कावेरी के तहत अब 670 भारतीय स्वदेश पहुंच गए या रास्ते में हैं। यह जानकारी विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने दी। उन्होंने बताया कि सूडान में सुरक्षा संबंधी जमीनी हालात बेहद अस्थिर और परिवर्तनशील बने हुए हैं विदेश सचिव ने कहा- हमारा प्रयास है कि जो भी भारतीय नागरिक युद्ध के क्षेत्र में फंसे हुए हैं, उन्हें शीघ्र वहां से निकालकर एक सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया जाए। जेद्दा में व्यवस्था के संबंध में हमें सऊदी सरकार से उत्कृष्ट सहयोग मिला है।

नागरिकों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता-क्वात्रा

उन्होंने बताया कि 360 भारतीय नागरिक बुधवार की रात को सऊदी अरेबिया की उड़ान से भारत आए जबकि भारतीय वायु सेना के सी17 विमान से 246 नागरिक महाराष्ट्र पहुंच रहे हैं।उन्होंने कहा कि भारत अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी पक्षों के साथ सम्पर्क बनाये हुए हैं। उन्होंने कहा ‘‘ हमारा अनुमान है कि करीब 3500 भारतीय नागरिक और करीब 1000 भारतीय मूल के लोग (पीओआई) वहां रह रहे हैं।’’ क्वात्रा ने कहा कि जहां पर लड़ाई चल रही है, वहां स्थिति बहुत अस्थिर एवं परिवर्तनशील है। इसलिए यह कहना कठिन है कि सूडान में संघर्षरत दोनों पक्षों में से किसका दबदबा कौन से क्षेत्र में है। ‘‘हालांकि हम अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी के साथ सम्पर्क बनाए हुए हैं।’’ विदेश सचिव ने बताया कि करीब 1700 से 2000 नागरिक संघर्ष वाले क्षेत्र से बाहर आ गए हैं। भारत का प्रयास वहां रह रहे अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है। 

सऊदी अरब की सरकार से हमें सपोर्ट मिला-क्वात्रा

क्वात्रा ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश के अनुसार हमारा पूरा प्रयास है कि जितने नागरिक संघर्ष वाले क्षेत्र में फंसे हुए हैं, उन्हें अति शीघ्र, सुरक्षित बाहर निकाला जाए और फिर उन्हें भारत लाने की व्यवस्था की जाए।’’ उन्होंने बताया कि सूडान से भारतीयों को लाने में सऊदी अरब की सरकार से शानदार समर्थन मिल रहा है जिसमें विभिन्न प्रकार की व्यवस्था करने के साथ पारगमन संबंधी प्रक्रियाओं को पूरा करना भी शामिल है। 

आईएनएस सुमेधा से 278 भारतीयों को निकाला गया

विदेश सचिव ने बताया कि 25 अप्रैल को आईएनएस सुमेधा से 278 नागरिकों को सूडान से निकाल कर जेद्दा लाया गया। इसी दिन सी130जे विमान की दो उड़ान से क्रमश: 121 और 135 नागरिकों को निकाला गया। उन्होंने बताया कि 26 अप्रैल को नौसेना के जहाज आईएनएस तेग से 297 नागरिकों को तथा सी130जे विमान से 264 नागरिकों को निकाला गया। क्वात्रा ने कहा कि अभी 320 भारतीय पोर्ट सूडान पर मौजूद हैं और उन्हें सऊदी अरब के शहर जेद्दा लाया जायेगा। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन कावेरी में शामिल होने के लिए नौसेना का एक और जहाज आईएनएस तरकश पोर्ट सूडान पहुंच रहा है।

पढ़ें:- 

प्रयागराज :अतीक के दफ्तर में मिला खून किसका ? टेस्ट रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा
टेस्ट में फेल हुईं ये 48 दवाएं...कहीं आप भी तो नहीं कर रहे इन मेडिसिन का इस्तेमाल?

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement