Friday, March 29, 2024
Advertisement

जापान से आ रही फ्लाइट में यात्री को आया हार्ट अटैक, चंडीगढ़ के डॉक्टर ने ऐसे बचाई जान

यह घटना टोक्यो से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में हुई। हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह पर विमान को कोलकाता डायवर्ट किया गया, जहां मरीज को अस्पताल ले जाया गया और उसकी जान बची।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: May 27, 2023 0:04 IST
सर्जन ने सह-यात्री की बचाई जान- India TV Hindi
Image Source : IANS सर्जन ने सह-यात्री की बचाई जान

पंजाब के चंडीगढ़ के एक सीनियर कार्डियोवास्कुलर सर्जन ने शुक्रवार को एक सह-यात्री की जान बचाई, जिसे जापान से उड़ान भरते समय दिल का दौरा पड़ा था। यह घटना टोक्यो से दिल्ली आ रहे एयर इंडिया के विमान में हुई। हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह पर विमान को कोलकाता डायवर्ट किया गया, जहां मरीज को अस्पताल ले जाया गया और उसकी जान बची। 

"5 घंटे तक जीवित रखना मुश्किल काम था"

हालांकि, इससे पहले चालक दल की मदद से मरीज को बचाने के लिए 5 घंटे की जद्दोजहद करनी पड़ी। सर्जन दीपक पुरी ने नई दिल्ली पहुंचने पर कहा, "हमें यकीन नहीं था कि अगर उड़ान चीन डायवर्ट की जाती, तो हमें मदद मिल सकती है, इसलिए उड़ान पर उपलब्ध सीमित चिकित्सा संसाधनों के साथ मरीज को 5 घंटे तक जीवित रखना एक मुश्किल काम था।"

"पांच घंटे की दूरी पर निकटतम गंतव्य कोलकाता था"

उन्होंने कहा कि यह खुशी की बात है कि यह एआई 307 के कैप्टन और चालक दल के सहयोग से हासिल किया जा सका। पुरी ने बताया, "मरीज को दिल का दौरा पड़ने पर मैंने कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन किया और उसे बचाया, लेकिन हम समुद्र के ऊपर थे और निकटतम गंतव्य कोलकाता था, पांच घंटे की दूरी पर, इसलिए हमारे लिए न्यूनतम संसाधनों के साथ उसे 5 घंटे तक स्थिर रखना एक चुनौतीपूर्ण काम था।"

कोलकाता में लैंडिंग के लिए विशेष अनुमति की व्यवस्था 

एयरलाइंस ने कोलकाता में लैंडिंग के लिए विशेष अनुमति की व्यवस्था की और लैंडिंग पर उसे निकटतम कार्डियक अस्पताल ले जाने के लिए एक एम्बुलेंस की व्यवस्था की और मरीज को सुरक्षित शिफ्ट करने में सफल रही। भावुक पुरी ने कहा कि सभी यात्रियों और चालक दल के सदस्यों ने मेरी बहुत सराहना की, मेरी आंखों में आंसू आ गए।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement