Monday, May 06, 2024
Advertisement

पटना-रांची वंदे भारत एक्सप्रेस का अंतिम ट्रायल सफल, हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, ट्रेन का पूरा शेड्यूल और किराया जारी

पटना-रांच के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस की तीसरी और अंतिम ट्रायल यात्रा रविवार को सफल रही। इससे पहले 12 और 18 जून को इस ट्रेन की पहली और दूसरी ट्रायल यात्रा की गई थी। यह ट्रेन 27 जून को उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार है।

Malaika Imam Written By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: June 26, 2023 8:07 IST
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन

बिहार को वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिलने वाली है। ऐसे में पटना-रांच के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का इंतजार खत्म हो गया है। रेल मंत्रालय 27 जून से 8 कोच वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन शुरू करेगा। इसकी तीसरी और अंतिम ट्रायल यात्रा रविवार को सफल रही। इससे पहले 12 और 18 जून को इस ट्रेन की पहली और दूसरी ट्रायल यात्रा की गई थी। 

इस ट्रेन में अभी 8 कोच होंगे

हाजीपुर जोन में दक्षिण-पूर्व रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने बताया कि आठ कोच वाली इस तेज गति यात्री ट्रेन 27 जून को उद्घाटन के लिए पूरी तरह तैयार है और 28 जून से दोनों शहरों के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस का नियमित परिचालन भी प्रारंभ हो जाएगा। ट्रेन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ऑनलाइन किए जाने की संभावना है। 

27 जून को रांची में उद्घाटन

दक्षिण पूर्व रेलवे ने एक बयान में शनिवार को कहा था कि रेल मंत्रालय की ओर से यह सुनिश्चित किया गया है कि पटना-रांची-पटना के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन किया जाएगा। बिहार की राजधानी पटना और झारखंड की राजधानी रांची के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का उद्घाटन 27 जून को रांची में किया जाएगा। इसके बाद 28 जून से ट्रेन संख्या- 22349/22350 पटना-रांची-पटना वंदे भारत ट्रेन का नियमित परिचालन किया जाएगा। यह ट्रेन मंगलवार को छोड़कर सप्ताह में प्रतिदिन चलाई जाएगी। 

ट्रेन को कितने घंटे लगेंगे समय?

यह ट्रेन 5 घंटे 55 मिनट में रांची से पटना पहुंच जाएगी। वहीं, पटना से रांची पहुंचने में ट्रेन को पूरे छह घंटे लगेंगे। यह ट्रेन मेसरा, बरकाकाना, चरही, हजारीबाग, कोडरमा, पहाड़पुर, जहानाबाद रुकते पटना जंक्शन पहुंचेगी। 28 जून से वंदे भारत अपने निर्धारित समय शाम 4 बजकर 15 मिनट पर रांची से पटना के लिए रवाना होगी।

रांची से 4:15 बजे दिन में खुलेगी ट्रेन  

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन पटना से सुबह 7:00 बजे 28 जून से खुलेगी। सुबह 8:25 बजे यह ट्रेन गया, 9:35 में कोडरमा, 10:33 बजे हजारीबाग, 12:20 मेसरा होते हुए 1 बजे रांची पहुंचेगी। वहीं, वापसी में यह ट्रेन 4:15 बजे दिन में रांची से खुलेगी और 10:05 बजे पटना जंक्शन पर पहुंचेगी। 

पटना-रांची वंदे भारत का किराया?

ट्रेन का किराया भी तय कर दिया गया है। पटना से रांची के बीच एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2110 रुपये और चेयर कार का 1175 रुपये होगा। वहीं, पटना से गया के बीच चेयर कार का किराया 650 रुपये और एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1070 रुपये होगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement