Saturday, April 27, 2024
Advertisement

MP: पहले पेड़, फिर मंदिर के गुंबद से टकराकर प्लेन हुआ क्रैश, एक पायलट की मौत, एक घायल

विमान ने घने कोहरे के बीच उतरने के प्रयास में हवा में कई चक्कर लगाए थे। विमान के मंदिर से टकराते ही वहां तेज धमाका हुआ, इससे गांव के लोगों की नींद खुल गई। लोग दहशत में बाहर निकल आए।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: January 06, 2023 14:25 IST
plane crash- India TV Hindi
Image Source : TWITTER रीवा में प्लेन क्रैश

रीवा: मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल से 400 किलोमीटर दूर रीवा हवाई पट्टी के पास एक ट्रेनी विमान मंदिर के गुंबद से टकराने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हादसे में विमान में सवार ट्रेनर पायलट की मौत हो गई, जबकि एक ट्रेनी पायलट गंभीर रूप से घायल हो गया है जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। ट्रेनी विमान गुरुवार देर रात लगभग 11.30 बजे रीवा चोरहटा हवाई पट्टी पर उतरने के प्रयास में तीन किलोमीटर दूर एक मंदिर के गुंबद और बिजली के तारों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

मंदिर से टकराते ही तेज धमाका, मचा हड़कंप

विमान के मंदिर से टकराते ही वहां तेज धमाका हुआ, इससे गांव के लोगों की नींद खुल गई। लोग दहशत में बाहर निकल आए। लोग जब मौके पर पहुंचे तो देखा कि विमान का मलबा बिखरा पड़ा है और उसके अंदर दो लोग फंसे हुए हैं। लोगों ने प्लेन का सीट बेल्ट काटकर दोनों को बाहर निकाला। ग्रामीणों ने ही हादसे की सूचना पहले हवाई पट्‌टी के अधिकारियों को दी और फिर पुलिस को फोन किया। हादसे के 15 से 20 मिनट के अंदर ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस के पहुंचने से पहले ही दोनों को ग्रामीणों ने अस्पताल रवाना कर दिया था।

पटना के रहने वाले थे कैप्टन विमाल कुमार
वहीं, रीवा के जिलाधिकारी मनोज पुष्प ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया, ‘‘प्रशिक्षण विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार पटना (बिहार) निवासी कैप्टन विमल कुमार (50) की दुखद मौत हो गई, जबकि जयपुर (राजस्थान) का रहने वाला प्रशिक्षु पायलट सोनू यादव (23) घायल हो गया।’’ चोरहटा पुलिस थाना प्रभारी पटेल ने बताया कि हादसे में घायल सोनू यादव को रीवा के संजय गांधी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

घने कोहरे के कारण हुआ हादसा
इस बीच, मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में संवाददाताओं से कहा कि ट्रेनी विमान कोहरे के बीच चोरहटा हवाई पट्टी पर उतरने के प्रयास में एक मंदिर के गुंबद और बिजली के तारों से टकराकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मिश्रा ने बताया कि घटना के कारणों की जांच के आदेश दे दिए गए हैं और तत्काल रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘विमानन विशेषज्ञों की टीम मुंबई से रवाना हो गई है और शाम तक रीवा पहुंच जाएगी। टीम के आने तक दुर्घटनास्थल और उसके आसपास के क्षेत्र में प्रवेश निषेध कर दिया गया है।’’

घने कोहरे के बीच उतरने के प्रयास में विमान ने लगाए थे हवा में कई चक्कर
अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (एडीजी) केपी वेंकटेश्वर राव ने बताया कि हादसे का शिकार विमान निजी प्रशिक्षण कंपनी ‘फाल्कन एविएशन अकेडेमी’ का था। उन्होंने कहा कि ट्रेनी विमान ने घने कोहरे के बीच उतरने के प्रयास में हवा में कई चक्कर लगाए थे। राव ने बताया कि हादसे में कोई स्थानीय व्यक्ति हताहत नहीं हुआ है। वहीं, घायल ट्रेनी पायलट भी खतरे से बाहर है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement