Thursday, April 25, 2024
Advertisement

PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से पहले जारी होगी PM किसान सम्मान निधि की 12 वीं क़िस्त, किसानों के खातों में भेजे जाएंगे 20 हजार करोड़ रुपए

PM Kisan Samman Nidhi: पूसा मेला ग्राउंड में होने वाले 17 और 18 अक्तूबर के राष्ट्रीय स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन में उन किसानों प्रतिनिधियों को बुलाया गया है, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में अपनी उन्नत खेती के बल पर अपनी आमदनी को दोगुना कर लिया है।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 09, 2022 9:40 IST
PM Kisan Samman Nidhi- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Kisan Samman Nidhi

Highlights

  • दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी सौगात
  • सरकार साल में 3 बार पीएम किसान सम्मान निधि देती है
  • सरकार 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करती है

PM Kisan Samman Nidhi: दिवाली से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को दी जाने वाली पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त जारी कर देंगे। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 17 अक्टूबर को पूसा स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में आयोजित समारोह में इस किस्त को जारी करेंगे। पीएम मोदी दिल्ली स्तिथ भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान में में आयोजित होने वाले दो दिवसीय राष्ट्रीय एग्री स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन का उद्घाटन करने के बाद देश के किसानों को भी संबोधित करेंगे। सम्मेलन में देशभर से तकरीबन 25 हजार से अधिक उन्नत खेती करने वाले किसानों को आमंत्रित किया गया है।

दिवाली से पहले किसानों को मिलेगी सौगात

पीएम किसान निधि की दो हजार रुपये की यह 12वीं किस्त होगी। खबर के अनुसार, इस बार कुल 10 करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में तकरीबन 20 हजार करोड़ रुपये भेजे जाएंगे। पीएम किसान सम्मान निधि से देश के कुल 11.30 करोड़ किसानों को 11 किस्तों में कुल 2.10 लाख करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं। इस बार की किस्त जारी करने से पहले कृषि मंत्रालय ने देश के सभी राज्यों को अपने यहां किसानों की पात्रता की जांच करने का निर्देश दिया है। जिनके बैंक खाते, आधार नंबर, जमीन का डिजिटल ब्यौरा समेत निर्धारित मानक पूरे नहीं होंगे, इस बार उनकी किस्त रोकी जा सकती है। पात्रता सूची को अपडेट कर मानकों पर खरा उतरने वाले किसानों को ही इस बार वाली किस्त दिए जाने की संभावना है।

प्रगतिशील किसानों को किया गया आमंत्रित

पूसा मेला ग्राउंड में होने वाले 17 और 18 अक्तूबर के राष्ट्रीय स्टार्टअप कान्क्लेव और किसान सम्मेलन में उन किसानों प्रतिनिधियों को बुलाया गया है, जिन्होंने पिछले कुछ सालों में अपनी उन्नत खेती के बल पर अपनी आमदनी को दोगुना कर लिया है। आयोजन में 300 से ज्यादा स्टार्टअप स्टाल लगाए जाएंगे। कृषि क्षेत्र में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना की रफ्तार परियोजना के तहत कुल 3000 से अधिक स्टार्टअप वाले उद्यमियों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। आगामी तीन वर्षों के भीतर कुल 5000 स्टार्टअप उद्यमियों को प्रशिक्षित करने का लक्ष्य है। जिन स्टार्टअप ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उनकी उपलब्धियों का कृषिष क्षेत्र में उपयोग करने पर बल दिया जाएगा। देश में स्टार्टअप को विकसित करने के लिए सरकार ने एक हजार करोड़ रुपये के सीड फंड का प्रविधान किया है।

कब कब आती है किसान सम्मान निधि की क़िस्त 

सरकार साल में 3 बार पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा ट्रांसफर करती है। इसकी समय अवधि भी तय है। केंद्र सरकार 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में पहली किस्त का पैसा ट्रांसफर करती है। वहीं, दूसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच में ट्रांसफर की जाती है, इसके अलावा तीसरी किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर की जाती है। सरकार की ओर से अबतक किसानों के खाते में 11 किस्तों का पैसा ट्रांसफर किया जा चुका है। अब खाते में 12वीं किस्त ट्रांसफर की जाएगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement