Friday, May 24, 2024
Advertisement

पीएम मोदी आज वाराणसी को देंगे 13 हजार करोड़ से ज्यादा की सौगात, इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल देर रात वाराणसी पहुंच चुके हैं। आज वे संत रविदास जयंती कार्यक्रम में हिस्सा लेने के बाद वाराणसी को 13 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात देेंगे।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: February 23, 2024 12:22 IST
PM Modi, Varanasi- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सौगातों का पिटारा लेकर वाराणसी पहुंच चुके हैं। गुरुवार की रात उन्होंने एयरपोर्ट से बरेका गेस्ट हाउस तक रोड शो किया। PM मोदी का रोड शो करीब-करीब 25 किलोमीटर तक चला। प्रधानमंत्री मोदी आज 11 हज़ार करोड़ के 24 प्रोजेक्ट का उद्घाटन करेंगे वहीं  2,195 करोड़ के 12 प्रोजेक्ट का शिलान्यास भी करेंगे। इस तरह से पीएम मोदी आज 13 हज़ार करोड़ से ज्यादा की सौगात काशी को देने वाले हैं।

संत रविदास जयंती समारोह में लेंगे हिस्सा

पीएम मोदी शुक्रवार की सुबह काशी हिंदू विश्वविद्यालय के स्वतंत्रता भवन में सांसद ज्ञान प्रतियोगिता के प्रतिभागियों, सांसद फोटोग्राफी प्रतियोगिता और सांसद संस्कृत प्रतियोगिता के प्रतिभागियों से संवाद करेंगे। इसके बाद  करीब सवा ग्यारह बजे  प्रधानमंत्री सीरगोवर्धन स्थित संत रविदास की जन्मस्थली भी जाएंगे । वह संत गुरू रविदास के 647वें जयंती समारोह में हिस्सा लेंगे। वहां से संतों से मुलाकात कर एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

अमूल बनास डेयरी प्लांट का करेंगे उद्घाटन

पीएम मोदी आज अमूल बनास डेयरी प्लांट का शुभारंभ करेंगे। बनास डेयरी प्लांट काशी को मिलने वाली बड़ी सौगातों में से एक है। इस प्लांट से पूर्वांचल के 2 लाख दूध उत्पादक किसानों को अमूल से जोड़ने की तैयारी है। इस प्लांट का लक्ष्य 25 लाख लीटर दूध का प्रोडक्शन करना है। 622 करोड़ की लागत से बने इस प्लांट से पूर्वांचल के 18 ज़िलों के किसानों को फायदा होगा। 3 हज़ार से ज्यादा लोगों को सीधे रोज़गार मिलेगा। इस परियोजना से करीब एक लाख लोगों को प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार मिलेगा। इस डेयरी के शुरू होने से पूर्वांचल के किसानों और गौपालकों की आमदनी भी दोगुनी होगी। कंपनी दुग्ध उत्पादकों को वर्ष के अंत में अपने लाभांश का कुछ प्रतिशत भुगतान भी करेगी।

स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का करेंगे उद्घाटन

वहीं पीएम मोदी आज जिस दूसरे प्रोजेक्ट का पीएम उद्घाटन करने वाले हैं वो है स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स। इसमें एक ही छत के नीचे 10 बैडमिंटन कोर्ट, स्क्वाश के 4 कोर्ट, 4 बिलियडर्स की टेबल, 2 इनडोर बास्केटबॉल कोर्ट, 20 टेबल टेनिस और ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल सहित 15 इनडोर गेस्म के लिए कंपाउंड बनाए गये हैं। इसका मकसद है देश के लिए ऐसे खिलाड़ी बनाना जो मेडल ला सकें। 

कई अन्य परियोजनाओं को दिखाएंगे हरी झंडी

वाराणसी की सड़क कनेक्टिविटी को और बेहतर करने के लिए, प्रधानमंत्री एनएच-233 के घरगरा-ब्रिज-वाराणसी खंड के चार लेन सहित कई सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री सेवापुरी में एचपीसीएल के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट, यूपीएसआईडीएएग्रो पार्क करखियांव में बनास काशी संकुल दूध प्रसंस्करण इकाई; यूपीएसआईडीए एग्रो पार्क, करखियांव में विभिन्न बुनियादी ढांचे का कार्य और बुनकरों के लिए रेशमी कपड़ा छपाई सामान्य सुविधा केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। इससे पहले प्रधानमंत्री ने बृहस्पतिवार देर रात काशी पहुंचने पर शिवपुर-फुलवरिया-लहरतारा मार्ग का निरीक्षण किया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement