Friday, May 10, 2024
Advertisement

PM Narendra Modi govt 8 years: मुस्लिम शासकों के बुरे कामों के इतिहास को मानना होगा, जानिए ज्ञानवापी मुद्दे पर क्या बोले केरल के राज्यपाल

PM Narendra Modi govt 8 years: महासम्मेलन India TV Samvaad में सवालों के जवाब देते केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से देखा जाए तो जबरदस्त बदलाव हुआ है। उन्होंने ज्ञानवापी मुद्दे और देश में व्याप्त कट्टरता पर अपने बेबाक विचार रखे। 

Deepak Vyas Written by: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 30, 2022 12:49 IST
Arif Mohammad Khan- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Arif Mohammad Khan

Highlights

  • 'नरेंद्र मोदी ने उस गुलामी की मानसिकता को तोड़ा'
  • 'विकसित देशों ने भारत की क्षमता को स्वीकार किया'
  • 'मोदी सरकार के कार्यकाल में विजन बदला'

PM Narendra Modi govt 8 years: महासम्मेलन India TV Samvaad में सवालों के जवाब देते केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने कहा कि सकारात्मक दृष्टिकोण से देखा जाए तो जबरदस्त बदलाव हुआ है। उन्होंने मोदी सरकार के 8 साल के कार्यकाल और अपने राजनीतिक अनुभवों पर बेबाक विचार रखे। उन्होंने ज्ञानवापी मुद्दे और देश में व्याप्त कट्टरता पर अपने बेबाक विचार रखे। उन्होंने कहा कि मुस्लिम शासकों ने जो बुरे काम किए हैं, उन्हें आज मानना होगा।

"ज्ञानवापी का मामला कोर्ट में है, उन्हें ही तय करने दें'

उन्होंने काशी और ज्ञानवापी का हल क्या है, इस पर कहा कि जो भी मामला है कोर्ट में हैं। कोर्ट को तय करने दें। उन्होंने कहा कि मैं भी मुस्लिम हूं। मुझसे पहले जो आए उन्होंने क्या किया। इसके लिए मैं जिम्मेदार नहीं हूं। लेकिन उन्होंने जो इतिहास बनाया है, उसकी मेमोरी के लिए मैं जिम्मेदार हूं, ऐसा स्वीकार करना जरूरी है। साउथ अफ्रीका में भी ऐसी बातों के लिए ​ट्रूथ कमीशन बना है। आरिफ ने कहा कि औरंगजेब को हमं डिफेंड क्यों करना है, डिफेंड करने की कोई जरूरत नहीं है। 

सभी को बर्दाश्त करता है हमारा लोकतंत्र: आरिफ मोहम्मद 

जब ​आरिफ मोहम्मद खान से पूछा गया कि कई लोग ये कहते हैं कि औरंगजेब पर हमें गर्व है, कोई उनकी मजार पर जाते हैं। तो इस पर क्या कहेंगे। इस पर केरल के राज्यपाल ने कहा कि जो लोग जालिमों का बचाव करते हैं, उन्हें भी रहने का अधिकार है। ये हमारे लोकतंत्र की परंपरा, सिद्धांतों की शान है कि हम सभी को बर्दाश्त कर लेते हैं। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement