Saturday, April 27, 2024
Advertisement

PM Modi govt 8 years: बहुत खास है पीएम मोदी की गिफ्ट च्वॉइस, वर्ल्ड लीडर्स को दिए ये खास उपहार

PM Modi govt 8 years: पीएम मोदी जब भी विदेश दौरे पर गए या फिर कोई भी विदेशी मेहमान मोदी से मिलने पहुंचा तो उसे उन्होंने कुछ खास गिफ्ट दिया।

Niraj Kumar Written by: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: May 30, 2022 9:41 IST
PM Modi Gift - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV PM Modi Gift 

Highlights

  • कमला हैरिस को उनके दिवंगत नाना पीवी गोपालन के पुराने नोटिफिकेशन भेंट किए
  • जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को पीएम मोदी ने कृष्ण पंखी गिफ्ट किया
  • ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज किया गिफ्ट

PM Modi govt 8 years : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) के केंद्र की सत्ता में आठ साल पूरे हो रहे हैं। स्वतंत्र भारत में वे पहले गैर-कांग्रेसी नेता हैं जो लगातार 8 वर्षों से सत्ता पर आसीन हैं। नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुनिया के देशों से भारत के संबंधों में प्रगाढ़ता के लिए कई विदेश यात्राएं की और दुनिया के नेताओं को भारत बुलाया भी। आज हम जिस बात का खासतौर पर उल्लेख करने जा रहे हैं, वो है पीएम मोदी की गिफ्ट च्वॉइस। पीएम मोदी जब भी विदेश दौरे पर गए या फिर कोई भी विदेशी मेहमान मोदी से मिलने पहुंचा तो उसे उन्होंने कुछ खास गिफ्ट दिया। इसकी एक लंबी फेहरिस्त है। लेकिन हम यहां पीएम मोदी के कुछ खास उपहारों का जिक्र करेंगे जिसकी खासी चर्चा हुई। 

कमला हैरिस को अपने पुरखों की आई याद

अमेरिका में सत्ता में बदलाव के बाद जब नरेद्र मोदी अमेरिका गए तो उन्होंने उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को एक ऐसा उपहार दिया जिससे उनको अपने पुरखों की याद आ गई। प्रधानमंत्री मोदी ने कमला हैरिस को उनके दिवंगत नाना पीवी गोपालन के पुराने नोटिफिकेशन भेंट किए। इस नोटिफिकेशन को लकड़ी के फ्रेम में सजाया गया था। कमला हैरिस बचपन में ही अपने माता पिता के साथ भारत को छोड़कर अमेरिका चलीं गई थीं।  

Modi Gift Kamala Harris

Image Source : INDIA TV
Modi Gift Kamala Harris 

गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट

इसके अलावा पीएम मोदी ने कमला हैरिस को एक गुलाबी मीनाकारी शतरंज का सेट भी भेंट किया। दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक काशी से यह कला बेहद करीब से जुड़ी रही है। इस विशेष शतरंज सेट पर खूबसूरत दस्तकारी है। साथ ही इसके चमकीले रंग काशी की जीवंतता को दर्शाते हैं।

जापान के पीएम को दिया 'कृष्ण पंखी'

पीएम मोदी ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा को उपहार में कृष्ण पंखी दिया। यह चंदन की लकड़ी से बना है और इसके किनारों पर कलात्मक आकृतियों के द्वारा भगवान कृष्ण की अलग-अलग मुद्राओं को दर्शाया गया है। इसके सबसे ऊपर हाथ से नक्काशी कर तैयार की गई मोर की आकृति है। मोर भारत का राष्ट्रीय पक्षी है। इसका निर्माण राजस्थान के चुरु में कुशल कारीगरों ने किया था।

ऑस्ट्रेलिया के पीएम को मीनाकारी जहाज गिफ्ट किया

PM Modi Gift To Australian PM

Image Source : INDIA TV
PM Modi Gift To Australian PM

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को पीएम मोदी ने चांदी का गुलाबी मीनाकारी जहाज गिफ्ट किया। इसकी खूबसूरती देखते बनती है। यह जहाज दस्तकारी और नक्काशी का नायाब नमूना है। यह देखने में बेहद चमकीला है। यह चमक काशी की गतिशीलता को दर्शाती है।

जापान के पीएम योशीहिद सुगा को चंदन की बुद्ध प्रतिमा 

जापान के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा को पीएम मोदी ने चंदन की बुद्ध प्रतिमा भेंट की थी। इस गिफ्ट के पीछे उनकी सोच थी कि भारत और जापान को एक साथ लाने में बौद्ध धर्म बहुत बड़ी भूमिका है। भगवान बुद्ध के विचार और आदर्श जापान में दूर-दूर तक गूंजते हैं। जापान की यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने बौद्ध मंदिरों का भी दौरा किया था। 

जर्मन चांसलर को 'सेडली’  किया था गिफ्ट

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ़ शोल्ज को 'सेडली’ गिफ्ट किया था। सेडली आज भी गुजरात के व्यापारियों द्वारा लिखने के टेबल के रूप में उपयोग होती है। सेडली को पारसी समुदाय के लोग अपने साथ भारत लाये थे।

Modi Gift to German Chancellor Olaf Scholz

Image Source : PTI
Modi Gift to German Chancellor Olaf Scholz

इससे पहले भी पीएम मोदी विभिन्न राष्ट्राध्यक्षों को अपने स्पेशल गिफ्ट से अपना मुरीद बना चुके हैं। इजराइल के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, ईरान के पूर्व राष्ट्रपति हसन रूहानी और महारानी एलिजाबेथ के साथ अपनी मुलाकात के दौरान उन्होंने अपने गिफ्ट के जरिए बड़ा संदेश दिया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement