1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

पीएम मोदी के गुजरात दौरे का आज दूसरा दिन, डेयरी प्लांट समेत कई विकास परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

नये डेयरी परिसर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण होगा, करीब 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आईसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्पादन होगा। 

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 19, 2022 8:32 IST
Narendra Modi, PM- India TV Hindi
Image Source : PTI Narendra Modi, PM

Highlights

  • WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की भी रखेंगे आधारशिला
  • बनास के नये डेयरी परिसर में रोजाना करीब 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण होगा
  • 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आईसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्पादन

अहमदाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुजरात दौरे के दूसरे दिन आज बनासकांठा में डेयरी प्लांट समेत कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे और उद्गाटन करेंगे। पीएम मोदी जामनगर में WHO ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन की भी आधारशिला रखेंगे।  इस अवसर पर मॉरीशस के उनके समकक्ष प्रवींद कुमार जगन्नाथ और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस गेब्रेयसस भी मौजूद रहेंगे।

बनासकंठा में नया डेयरी परिसर और आलू प्रसंस्करण संयंत्र (प्रॉसेसिंग प्लांट) 600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से निर्मित किया गया है। नये डेयरी परिसर में प्रतिदिन करीब 30 लाख लीटर दूध का प्रसंस्करण होगा, करीब 80 टन मक्खन, एक लाख लीटर आईसक्रीम, 20 टन खोया और छह टन चॉकलेट का उत्पादन होगा। 

आलू प्रसंस्करण संयंत्र में फ्रेंच फ्राई, आलू चिप्स और आलू टिक्की, पैटिज सहित विभिन्न तरह के प्रसंस्कृत आलू उत्पादों का उत्पादन होगा। इनमें से कई उत्पादों का अन्य देशों को निर्यात किया जाएगा। ये संयंत्र स्थानीय किसानों को सशक्त करेंगे और क्षेत्र में ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देंगे। मोदी राष्ट्र को बनास सामुदायिक रेडियो स्टेशन भी समर्पित करेंगे। 

 प्रधानमंत्री 20 अप्रैल को गांधीनगर में वैश्विक आयुष निवेश एवं नवाचार सम्मेलन का उदघाटन करेंगे। बाद में वह दाहोद में आदिजाति महासम्मेलन में शरीक होंगे तथा विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करेंगे।