Monday, April 29, 2024
Advertisement

नए संसद भवन में पीएम मोदी सहित सांसदों की सामने आई पहली झलक, वीडियो में देखिए बदला हुआ नज़ारा

आज पुरानी संसद से नई इमारत में शिफ्ट हो गई है। वहीं आज लोकसभा की नई इमारत में पहला सेशन भी शुरू हो गया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सभी सांसद व मंत्री मौजूद रहे।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Published on: September 19, 2023 14:29 IST
New Parliament building- India TV Hindi
Image Source : DD पीएम मोदी सहित सभी मंत्री पहुंचे नए संसद

आज नए संसद भवन में लोकसभा का पहला सत्र शुरू हुआ। इस सत्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, नितिन गडकरी और अन्य सांसद शामिल हुए। इससे पहले, सभी सांसदों ने पुराने संसद भवन के सेंट्रल हॉल में आयोजित एक समारोह में भाग लिया था। वहीं, इस सत्र में विपक्ष के भी सभी सांसद शामिल हुए हैं।

"इतिहास में महत्वपूर्ण दिन"

बता दें कि नए संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले स्पीकर ओम बिरला ने कहा, ''आज लोकतंत्र के इतिहास में बहुत महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हम नए संसद भवन में लोकसभा की कार्यवाही शुरू कर रहे हैं। हम काफी भाग्यशाली हैं।'' इस ऐतिहासिक दिन का साक्षी बनकर मैं आप सभी को बधाई देता हूं।”

पीएम मोदी का हुआ स्वागत

नए संसद भवन में पीएम मोदी के आगमन पर सांसदों ने सत्कार किया। इसके बाद पीएम ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के पास अपने जगह पर बैठे।

वहीं, नए संसद भवन के लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा, "...मैं इस नए संसद भवन में आप सभी का हार्दिक स्वागत करता हूं। यह अवसर कई मायनों में अभूतपूर्व है। यह आजादी के अमृत काल की सुबह है।" ..." पीएम ने फिर आगे कहा, "आज संवत्सरी भी मनाई जाती है, यह एक अद्भुत परंपरा है। आज वह दिन है जब हम 'मिच्छामि दुक्कड़म' कहते हैं, इससे हमें किसी ऐसे व्यक्ति से माफी मांगने का मौका मिलता है जिसे हमने जानबूझकर या अनजाने में ठेस पहुंचाई है। मैं भी मैं संसद के सभी सदस्यों और देश के लोगों से 'मिच्छामि दुक्कड़म' कहना चाहता हूं।

ये भी पढ़ें:

एक ही तस्वीर में देखिए संसद के सुरक्षाकर्मियों की नई और पुरानी यूनिफॉर्म

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement