Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गांधी जयंती पर PM मोदी इन दो राज्यों को देंगे बड़ी सौगात, करोड़ों की परियोजनाएं राष्ट्र को करेंगे समर्पित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। इस दौरान वे दोनों राज्यों में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री चित्तौड़गढ़ में 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: October 02, 2023 8:33 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी- India TV Hindi
Image Source : PTI प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

साल के आखिर में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, जिसमें राजस्थान और मध्य प्रदेश भी शामिल है। आगामी चुनाव को लेकर सियासी दलों का दौरा जारी है। इस बीच, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को राजस्थान और मध्य प्रदेश का दौरा करेंगे। अपने दौरे में पीएम मोदी दोनों राज्यों में कई विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। प्रधानमंत्री सुबह करीब 10:45 बजे राजस्थान के चित्तौड़गढ़ में लगभग 7,000 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास परियोजनाएं राष्ट्र को समर्पित करेंगे और आधारशिला रखेंगे।

7 दिन में राजस्थान का दूसरा दौरा

चित्तौड़गढ़ में पीएम मोदी संवलिया सेठ मंदिर जाएंगे। दर्शन के बाद प्रधानमंत्री आमसभा को संबोधित करेंगे। सात दिन में पीएम मोदी का राजस्थान का यह दूसरा दौरा होगा। चित्तौड़गढ़ के अपने दौरे में पीएम मोदी मेहसाणा-बठिंडा-गुरदासपुर गैस पाइपलाइन का उद्घाटन करेंगे, जिसे 4500 करोड़ की लागत से बनाया गया है। आबू रोड में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL) के एलपीजी संयंत्र का उद्घाटन करेंगे। यह संयंत्र प्रति वर्ष 86 लाख सिलेंडर वितरित करेगा। इससे कार्बन उत्सर्जन में प्रति वर्ष करीब 0.5 मिलियन टन कटौती करने में मदद मिलेगी। 

NH-12 पर चार लेन की सड़क का उद्घाटन

इसके अलावा चित्तौड़गढ़ में पीएम मोदी अन्य जिन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे उनमें दराह-झालावाड़-तीनधार खंड पर NH-12 पर चार लेन की सड़क का उद्घाटन शामिल है। इस परियोजना को 1480 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से पूरा किया गया है। इसके अलावा सवाई माधोपुर में रेलवे ओवरब्रिज को दो लेन से चार तक बनाने और चौड़ा करने की आधारशिला भी रखी जाएगी। इसके अलावा पीएम मोदी अपने दौरे में कई रेलवे परियोजनाओं, पर्यटन सुविधाओं और भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान, कोटा के एक स्थायी परिसर का उद्घाटन करेंगे।

ग्वालियर में 19,260 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

प्रधानमंत्री दोपहर लगभग 3:30 बजे ग्वालियर पहुंचेंगे, जहां करीब 19,260 करोड़ रुपये की कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे। सरकारी कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे। पीएम मोदी ग्वालियर में अपनी यात्रा के दौरान दिल्ली-वडोदरा एक्सप्रेसवे का उद्घाटन करेंगे। इसे करीब 11895 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है। बताया जा रहा है कि वह 1880 करोड़ रुपये से अधिक की पांच अलग-अलग सड़क परियोजनाओं की आधारशीला भी रखेंगे।

140 करोड़ की लागत से निर्मित घरों का उद्घाटन 

प्रधानमंत्री मोदी प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी के तहत करीब 140 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित घरों का उद्घाटन करेंगे। सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने पर सरकार के ध्यान के हिस्से के रूप में पीएम मोदी ग्वालियर और श्योपुर जिलों में 1530 करोड़ रुपये से अधिक की जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे। इन परियोजनाओं से क्षेत्र के 720 से अधिक गांवों को लाभ होगा। पीएम मोदी आयुष्मान भारत स्वास्थ्य अवसंचरना मिशन के तहत नौ स्वास्थ्य केंद्रों की आधारशिला रखेंगे और कई परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शुरुआत करेंगे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement