Sunday, May 05, 2024
Advertisement

PM मोदी के साथ झाड़ू लगाने वाले अंकित बैयनपुरिया कौन हैं; 75 हार्ड चैलेंज क्या हैं?

अंकित बैयनपुरिया ने पीएम मोदी के साथ श्रमदान करने के दौरान कई मुद्दों पर बात की। पीएम ने उनसे पूछा कि फिटनेस के लिए आप इतनी मेहनत करते हैं, उसमें ये स्वच्छता अभियान कैसे मदद करेगा? इस दौरान अंकित ने पीएम के सारे सवालों के जवाब दिए।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: October 01, 2023 22:17 IST
ankit baiyanpuria with pm modi - India TV Hindi
Image Source : PM MODI/TWITTER PM मोदी के साथ झाड़ू लगाने वाले अंकित बैयनपुरिया

नई दिल्ली: पीएम मोदी हमेशा कुछ न कुछ अलग करने के लिए जाने जाते हैं। आज भी जब वो स्वच्छांजलि कार्यक्रम के तहत श्रमदान करने के लिए पहुंचे तो उनके साथ अंकित बैयनपुरिया भी मौजूद थे। अंकित ने पीएम के साथ श्रमदान किया और सेल्फी ली। लोगों के बीच अब ये चर्चा है कि ये अंकित बैयनपुरिया कौन हैं? 

अंकित बैयनपुरिया कौन हैं?

अंकित बैयनपुरिया का असली नाम अंकित सिंह है, जो हरियाणा के सोनीपत के बयानपुर गांव के रहने वाले हैं। अंकित एक देसी फिटनेस इन्फ्लुएंसर, सोशल मीडिया ब्लॉगर और रेसलर हैं। अंकित सोशल मीडिया पर भारत की पारंपरिक और स्वदेशी वर्कआउट तरीकों को बढ़ावा देने के लिए फेमस हुए हैं।

अंकित फिलहाल प्राइवेट जॉब करते हैं। इससे पहले वो फूड डिलीवरी का भी काम कर चुके हैं। अंकित बैयनपुरिया ने सबसे पहले यूट्यूब पर अपने करियर की शुरुआत 'हरियाणवी खागड़' नाम के अपने चैनल पर हरियाणवी में फनी वीडियो बनाकर की। अंकित बैयनपुरिया ने 2013 में ये चैनल बनाया था। लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपना फोकस फनी वीडियो से हटाकर डाइट और वर्कआउट सहित फिटनेस की चीजों पर लगाया, जिसके बाद उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल का नाम बदलकर Ankit Baiyanpuria रख लिया।

अंकित बैयनपुरिया क्यों चुने गए?

अंकित बैयनपुरिया अपने चैनल पर देसी कुश्ती, रस्सी पर चढ़ना, दौड़ने, पारंपरिक कुश्ती वाले वर्कआउट के वीडियो डालते हैं। आज अंकित के इंस्टाग्राम पर करीब 5 मिलियन और यूट्यूब चैनल पर 1.8 मिलियन फॉलोअर्स हैं। अंकित को लोगों ने इसलिए पसंद किया क्योंकि वह गांव के एक देसी लड़के की तरह सबके सामने आए, जिसने अपनी बॉडी बनाने के लिए कोई फैंसी जिम या प्रोटीन पॉउडर का सहारा नहीं लिया। उन्होंने देसी तरीके से जबरदस्त बॉडी बनाई है। इसीलिए देश का बच्चा-बच्चा उनका फैन बन रहा है। अंकित बैयनपुरिया उस वक्त ज्यादा चर्चा में आए थे, जब उन्होंने 75 हार्ड नाम का एक फिटनेंस चैलेंज लिया था। जिसके हर दिन की जर्नी को उन्होंने अपने इंस्टाग्राम और यूट्यूब चैनल पर शेयर किया था।

क्या है 75 हार्ड चैलेंज?

27 जून को अंकित बैयानपुरिया ने 75 हार्ड चैलेंज की शुरुआत की थी। 75 हार्ड चैलेंज 2020 में अमेरिकी उद्यमी और लेखक एंडी फ्रिसेला ने बनाया था। इस चैलेंज में सेल्फी लेना, शराब या जंक-फास्ट फूड ना खाना, डेली 4-5 लीटर पानी पीना, दिन में दो बार वर्कआउट करना, रात को सोते वक्त एक किताब के 10 पन्ने पढ़ना, जैसे दैनिक कार्य शामिल हैं।

इनमें से किसी भी कार्य को पूरा करने में असफल होने का मतलब है कि चैलेंज को फिर से पहले दिन से शुरू करना है। अंकित ने अपनी मानसिक दृढ़ता को बढ़ाने के लिए इस चुनौती को स्वीकार किया था। उनका 75 हार्ड चैलेंज 11 सितंबर 2023 को पूरा हुआ था। 75 हार्ड चैलेंज के बाद अंकित की पॉप्यूलेरिटी आसमान पर पहुंच गई। इन 75 दिनों में अंकित के हजारों से मिलियन में फॉलोअर्स पहुंच गए। लाखों लोग उनके राम राम सारया ने बोलने के तरीके को भी कॉपी करने लगे। यही वजह है कि आज पीएम मोदी ने भी अंकित से उनके 75 हार्ड चैलेंज के बारे में पूछ ही लिया।

ये भी पढ़ें: 

'I.N.D.I.A की सरकार बनाने में पीछे रहे तो BJP बदल देगी संविधान', सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ऐसा क्यों कहा?

हरियाणा: सोनीपत में बड़ी गैंगवार, बंबीहा गैंग के शूटर दीपक मान की हत्या, गोल्डी बराड़ ने ली जिम्मेदारी

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement